July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

मस्सों से आज ही पा सकते हैं निजात, अपनाये यह तरीका 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

मस्सा यानी वार्ट्स (Warts) अगर एक है तो आपके चेहरे की खूबसूरती में चार-चाँद लगा देता है लेकिन यही मस्से चेहरे पर एक से ज्यादा दिखाई देने लगे तो चाँद पर दाग जैसा दिखने लगता है। मस्सा की बारे में बात करें तो यह एक ह्यूमन पैपिलोमा वायरस द्वारा होने वाला चर्म रोग है।

वैसे तो मस्सा या वार्ट्स कई प्रकार के होते है जैसे आम मस्सा, विमान मस्सा, तल का मस्सा और फिल्नार्ड मस्सा। यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते है। अगर आप भी वार्ट्स यानी मस्सों से परेशान है तो इन घरेलू तरीकों को इस्तेमाल कर अपने मस्से गायब कर सकते हैं।

और पढ़ें : इस जानलेवा बीमारी से बचा सकता है मामूली सा दिखने वाला टूथपेस्ट

मस्सा से पीछा छुड़ाने के लिए टी ट्री ऑयल काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें एंटी वायरल गुण होते हैं जो की संक्रमण को ख़त्म करते हैं। टी ट्री आयल तेल में एलो वेरा जैल मिलकर मिक्स कर लें। फिर इसे दिन में 4-5 बार मस्से पर लगाएं। ऐसा बार करने से मस्सा धीरे-धीरे गायब हो जायेगा।

अजवायन का तेल भी मस्से को जलाने में काफी सक्षम है। अजवायन की पत्तियों में आवश्यक तत्व कारवाकोल मौजूद है, जिसमें एंटीवायरल गुण मौजूद है। इसके आयल के इस्तेमाल से आपके मस्से सुख जाएंगे।

मस्से को गायब करने के लिए अदरक का तेल भी फायदेमंद होता है। अपने एंटीवायरल गुणों के भरपूर यह तेल मस्सों से सुखाने में काफी कारगर है.

सेब के सिरके में थोड़ा सा पानी मिलाए और इस पेस्ट को मस्से पर लगाकर किसी कपड़े से ढक दें। ऐसा रोजाना कुछ दिनों तक करने से आपका मस्सा आपकी त्वचा से अलग हो जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply