July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

पानीपुरी! चटखारा लेकर खाइये, क्यूंकि सिर्फ हाजमा ही नहीं वजन को भी सँभालता है

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

अक्सर रस्ते में बिकता पानीपुरी देख जी तो ललचाता है , लेकिन यह सोच मन मर लेते हैं कि हाज़मा गड़बड़ा जायेगा। सेहत पर असर पड़ेगा। तो आज आपको बता दे कि पानीपुरी कभी आपका हाजमा नहीं बिगाड़ती है। इसका स्वाद बढ़ाने वाले मसाले दरअसल आपका हाजमा दुरुस्त करते हैं।  हमारी बात पर शायद खुद आपको भी यकीन नहीं हो रहा होगा, मगर यह सच है।  गोलगप्पे बहुत सारी स्थिति में आपकी तबीयत ठीक करते हैं. पानीपुरी का चटापटा पानी बहुत सारे मसालों से मिलकर बनता है जो एसिटिडी और पेट दर्द जैसी समस्याओं का खात्मा करता है।

गोलगप्पे या पानीपुरी को देश के अलग-अलग हिस्सों में विभिन्न नामों से जाना जाता है। इसे महाराष्ट्र में पानीपुरी बोलते हैं, हरियाणा में पताशे, यूपी में बताशे या गोलगप्पा, बिहार में फुल्की, पश्चिम बंगाल में पुचका, ओडीशा में गुपचुप और गुजरात में पकोड़ी कहते हैं।

वजन करता है कम : हरदिल अजीज गोलगप्पा, बताशा या पानीपुरी के पानी को थोड़ी सावधानी के साथ बनाया जाए तो यह बढ़ते वजन की आपकी बहुत बड़ी समस्या में राहत दिला सकता है। सबसे पहली बात तो यह कि इसमें मीठा बिलकुल न हो और पुदीना, हींग, नींबू व कच्चा आम मिला दिया जाए। पानी में टमाटर का भी उपयोग न किया गया हो तो बेहतर है। साथ ही गोलगप्पे को रवे की बजाए आटे से बनाना व कम तलना फायदेमंद रहेगा।

मुंह के छाले करे ठीक : पुचके के पानी में का तीखा और खट्टा स्वाद मुंह के छालों में राहत दिलाने का काम करता है। इसमें जलजीरा, पुदीना व इमली होती है. इनका तीखापन व खट्टापन पेट साफ करने के साथ छालों का पानी निकालकर उन्हें सूखा देता है।

एसिडिटी में लाभ : सफर के दौरान कुछ लोगों को बंद माहौल में घुटन महसूस होती है। कभी-कभी मितली भी महसूस होने लगती है। ऐसे में आटे से बने 3-4 गोलगप्पे खा लेने से तुरंत आराम मिलता है।

Related Posts

Leave a Reply