June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार

भारी बचत का रास्ता बेहत आसान, चलकर तो देखिये 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

अक्सर हम जो सोचते हैं उस पर अमल करने में कामयाब नहीं हो पाते हैं। इसकी कोई खास वजह तो नहीं होती है, बस कभी जानकारी की कमी, तो कभी फैसले लेने की क्षमता का अभाव हमारी चाहतों पर ब्रेक लगा देता है।

और पढ़ें : हैरान कर देगा इस 80 रुपये का शानदार मकान, बस है एक शर्त …

पैसे से जुड़ी प्लानिंग को लेकर झिझक दूर करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस अपने ज्ञान का दायरा थोड़ा सा बढ़ाना है। अगर घर में कम्प्यूटर है और उसके साथ आप थोड़ा-सा बेतकल्लुफ हैं तो आपकी राहें जरा भी मुश्किल नहीं हैं। आपके सेविंग से जुड़े तमाम सारे सवालों के जवाब तो इंटरनेट पर ही मिल जाएंगे।

ऐसे कई तरीके हैं जिन्हें अपनाकर महिलाएं हर महीने बचाई जाने वाली छोटी-छोटी रकम को बड़ा बना सकती हैं। इसका एक तो सबसे आसान तरीका है बैंक में फिक्स डिपॉजिट या रिकरिंग डिपॉजिट करना और दूसरा अपनी जरूरत के मुताबिक म्यूचुअल फंड का चुनाव कर उसमें निवेश करना। इसके अलावा पोस्ट आॅफिस में भी सरकार कुछ अच्छी निवेश योजनाएं चलाती है। अपनी जानकारी का दायरा बढ़ाएं और पैसे पर अपनी
पकड़ मजबूत करें।
अगर इन तरीकों को भी नहीं अपनाना चाहती तो घर में ही एक गुल्लर या किसी सेफ जगह पर हर रोज कुछ न कुछ रूपए डालते जाइये। हालाँकि इन पैसों का कोई ब्याज आपको नहीं मिलेंगे पर बुर वक़्त और जरुरत पर यह बड़ी मदद साबित हो सकती है।

Related Posts

Leave a Reply