July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म सफर

[यहां अतिथि बनकर गए तो होगी थूक की बरसात

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स
भारत में अतिथियों को भगवान का दर्जा दिया जाता है। उनका आदर सत्कार किया जात है।  सिर्फ भारत नहीं यह परंपरा दुनिया की कई देशों में निभाई जाती है। वहीं इस दुनिया में ही ऐसी जगह है जहाँ अतिथियों का सत्कार थूकने जैसे काम से भी किया जाता है। 
हर देश की अपनी अलग परंपरा और इतिहास है, लेकिन मेहमानों के घर आने पर सम्मान की भावना हर तरफ एक जैसी होती है। लेकिन जरा सोचिए आप मेहमान बन कर किसी के घर जाए और उस घर के सदस्य आप पर थूकना शुरू कर दे तो।

आज हम आपको ऐसे समुदाय से के लोगों से रूबरू करवाएगे जो मेहमानों का स्वागत थूक कर करते है। केन्या और तंजानिया में मसाई समुदाय के पुराने कबिले है। जहां पर मेहमान के आने के बाद पूरे परिवार के सदस्य उनपर जम के थूकते है।

इस समुदाय के लोग इस प्रथा को शुभ मानते है, घर में मेहमान के आने के बाद परिवार के सारे सदस्य एक दूसरे के हाथो पर थूकते है और ख़ुशी का इज़हार करते है। इस आधुनिक युग में इस प्रथा को आज भी मनाया जाता है। इस तरह के रिवाज़ को यहां के लोग सम्मान के रूप में मानते है। यहा पर जब कोई शिशु जन्म लेता हैं तो परिवार के सारे सदस्य एक साथ मिलकर उसके ऊपर थूकते हैं। इसे आशीर्वाद का प्रतीक माना जाता हैं।

Related Posts

Leave a Reply