July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

आप को मुसीबत में देख तुरंत पुलिस को बुलाएगा पालतू

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स

कहते हैं पालतू कुत्ते से बढ़कर घर की रखवाली कोई नहीं कर सकता। अब इस कदम में यह वफादार जानवर और एक कदम आगे बढ़ गया है। आपका पालतू डॉगी सिर्फ घर की सुरक्षा के लिए नहीं आपकी जान बचाने में भी काम आएगा। रिसचर्स ने एक नई टेक्‍नोलॉजी विकसित की है जिसकी मदद से यदि आप घर में अकेले हैं और किसी मुसीबत में फंस गए हैं। तो यह कुत्‍ता तुरंत ही पुलिस को फोन लगा देगा। जॉर्जिया की एक टेक्‍नोलॉजी यूनिवर्सिटी ने अनोखे टैबलेट का आविष्‍कार किया है, जिसे इंसान नहीं कुत्‍ता इस्‍तेमाल करेगा।

जार्जिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी ने फिडो प्रोजेक्‍ट के तहत इस टैबलेट का निर्माण किया है। यह टैबलेट काफी खास है। इसे इंसान नहीं कुत्‍तों के लिए बनाया गया है। अगर अचानक से आपको दिल का दौरा पड़ता है तो कुत्‍ता टैबलेट पर नाक रगड़कर इमरजेंसी नंबर पर कॉल या टेक्‍स्‍ट कर सकता है। हालांकि यह प्रैक्‍टिकली कितना संभव है। इस बात को लेकर बहस जारी है लेकिन रिसचर्स की टीम का कहना है कि अगर कुत्‍तों का प्रशिक्षित कर दिया जाए, तो वह इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

एनीमल-कंम्‍यूटर इंटेरेक्‍शन के डॉयरेक्‍टर मेलॉडी जैक्‍सन बताते हैं कि, जैसे ही कोई कुत्‍ता इस टैबलेट पर टच करेगा, उसके सामने कई आइकन खुलकर आएंगे। जिसमें इमरजेंसी नंबरर 911 भी होगा। कुत्‍ता जैसे ही इस पर टच करेगा, कॉल लग जाएगी। इसमें जीपीएस भी लगा है जिसके चलते पुलिस लोकेशन को आसानी से ट्रैक कर सकेगी।

Related Posts

Leave a Reply