September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

पानी छूना तो दूर, पीना भी मौत है इस लड़की के लिए 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स

पानी जीवन देती है इसलिए इसे जीवन का दूसरा नाम कहा जाता है। लेकिन एक शख्श ऐसी भी है जिसके लिए जीवन नहीं मौत का दूसरा नाम है पानी। ब्रिटेन की एक लड़की लिंडसे कुब्ररे एेसी अजीब बीमारी से पीड़ित है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लिंडसे कुब्ररे औरों की तरह रो नहीं सकतीं, बारिश में भीगने का आनंद नहीं ले सकती और न ही पानी पी सकती है। सुनने में यह भले ही अजीब लगता हो, लेकिन लिंडसे को एक्वॉजनिक अर्टकेरिया नाम की बीमारी है। इसमें मरीज को पानी से एलर्जी  होती है।

यह दुर्लभ बीमारी इस वक्त दुनिया के सिर्फ 50 लोगों को है। लिंडसे के लिए जीवन बिल्कुल सामान्य नहीं है, क्योंकि पानी से एलर्जी होने के कारण उन्हें पीने के लिए सिर्फ दूध से बनी चीजों का ही इस्तेमाल करना होता है। लिंडसे कहती हैं कि पानी के साथ अगर थोड़ा-सा भी संपर्क होता है तो मुझे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। शरीर पर चकत्ते जैसे कुछ निशान बनने लगते हैं। सांस इतनी तेज चलने लगती है कि हर बार उन्हें एनथिस्टेमिन (कृत्रिम सांस का यंत्र) का प्रयोग करना होता है।
ऑफिस असिस्टेंट का काम करनेवाली लिंडसे कहती हैं कि उनके लिए जीवन का हर दिन बहुत चुनौतीपूर्ण है। वह रोजमर्रा के बहुत से ऐसे काम नहीं कर सकती जो दूसरे लोग करने में समर्थ हैं। वह अपनी उम्र के दूसरे युवाओं की तरह मौज-मस्ती नहीं कर सकती, सामान्य जीवन नहीं जी सकती। लिंडसे कहती हैं कि जब भी उसे शॉवर लेना होता है, वह खुद को ऊपर से नीचे तक पतले कवर में ढक लेती है। शॉवर के कारण मेरी आंखें लाल हो जाती है और उनसे लगातार पानी गिरता रहता है।

Related Posts

Leave a Reply