July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular खेल व्यापार

84 प्रतिशत की लालच में फंसी युबराज की माँ, डूबा 1 करोड़ 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

पोंजी (फ्रॉड) स्कीम में पैसा लगाकर बर्बाद हुए लोगों की लिस्ट में अब एक सेलेब्रेटी का नाम जुड़ गया है। क्रिकेटर युवराज सिंह की मां शबनम सिंह पोंजी (फ्रॉड) स्कीम का शिकार बनीं हैं। खबर है कि उनका 1 करोड़ रूपए इस स्कीम में फंसा है। ईडी सूत्रों के मुताबिक, ‘साधना इंटरप्राइजेज’ नाम के पोंजी स्कीम की धोखाधड़ी में शबनम सिंह फंसी हैं। साधना इंटरप्राइजेज नाम के पोंजी स्कीम ने अपने ग्राहकों को करीब 84 प्रतिशत सालाना रिटर्न्स देने का भरोसा दिलाया था।
मुंबई स्थित ईडी की टीम इस मामले की तफ्तीश में जुट गई है. ईडी की टीम अपने चंडीगढ़ जोन के अधिकारियों के लगातार संपर्क में है। शबनम सिंह इस मामले में खुद को पीड़ित बता रही हैं लेकिन ईडी उनके पैसों की लेनदेन से जुड़ी मामले की तफ्तीश में जुटी है।

शुरुआती तौर पर 700 करोड़ रुपए से ज्यादा का संदिग्ध लेनदेन सामने आया है। पोंजी स्कीम या धोखाधडी का सिलसिला कोई अब से नही बल्कि सालो से चलता आ रहा है। पौंजी स्कीम का जन्म इटली मे जन्मे चाल्स पौंजी नामक शख्स से हुआ है। जिसने पहले इटली कनाडा व अमेरिका से अपने धोखेबाजी के धंधे की नींव रखी।

उल्लेखनीए है कि पौंजी स्कीम को साल 1964 मे आॅक्सफोर्ड की इंग्लिश डिक्शनरी मे भी शामिल किया गया। पौंजी स्कीम मे लोग इस विश्वास से पैसा लगाते है कि वह कम समय मे अधिक पैसा हांसिल कर सकते है। जिससे कि शुरूआत मे जुडते समय लोगो की चांदी चांदी होती है। क्योंकि उन लोगो को अन्य निवेशको के निवेश से फायदा होता है।

Related Posts

Leave a Reply