July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

बचके रहिये फास्ट फूड के पैकिंग से, देती है खतरनाक रोगों को दावत

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स
आज के दौर में हम हमेशा जल्दबाजी में रहते हैं जिसमे अगर कोई चीज ज्यादा सफर करती है वो है आपकी सेहत। ज्यादा काम और कम वक़्त की वजह से हम खाने के लिए भी बाजार पर निर्भर हो गए हैं। घर के बने ताजे खाने की जगह हम फास्टफूड से काम चलाते हैं जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। वहीं उससे ज्यादा उसकी पैकिंग इन्सान के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। इस बात का खुलासा एक रिसर्च में हुआ है।

फ़ास्टफ़ूड कभी कभार अगर स्वाद बदलने के लिए खाया जाए तो उसमे कोई बुराई नहीं लेकिन अगर उसे खाने की जगह पेट भरने के लिए इस्तेमाल किया जाने लगे तो आपके लिए बेहत खतरनाक है। और उससे ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड कि पाकिंग खतरनाक होती है। ताजा रिसर्च ने इस बात को पुख्ता कर दिया है।

हाल ही में आई एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक लोगों के लिए फास्ट फूड से कहीं अधिक उसकी पैकिंग खतरनाक हो सकती है। पैकिंग के लिए इस्तेमाल होने वाली शीट या बॉक्स में कई ऐसे रसायन होते हैं, जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं। यूएसए के the Silent Spring Institute के शोधकर्ताओं की रिपोर्ट में इस खतरे से सावधान किया गया है।

इस रिसर्च में बताया गया है कि अक्सर फ़ास्ट फ़ूड को पाक करने के लिए जिस पेपर और कार्डबोर्ड बॉक्स का इस्तेमाल किया जाता है उसमे कई खतरनाक रसायन लगे होते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। साथ इसे पैक करने के लिए जिस चमकीले कागज का प्रयोग किया जाता है उसमे भी ग्रीस लगी होती है। जो सीधे हमें हार्म करती है। इन रसायनों और ग्रीस की वजह से कैंसर जैसी भयानक बीमारियां हमे चपेट में ले सकती हैं।

Related Posts