June 16, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार

सोना-चांदी भी फीकी है दुनिया की इन 10 सबसे महंगी बियर के सामने   

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स
बियर शराब से ज्‍यादा सस्‍ती होती है क्‍योंकि इसे तैयार करने में ज्‍यादा खर्च नहीं आता। मगर क्‍या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसी बियर भी मौजूद हैं जिनकी कीमत 815 डॉलर्स है। ये बियर केवल कुछ ही बोतलों में मौजूद हैं और इन्‍हें खरीदना आम लोगों के बस की बात नहीं है। इन महंगी बियर्स को पुरानी शराब की लिस्‍ट में रखा गया है। ये क्‍लासी बियर काफी पुरानी हैं, जिससे ये अन्‍य और आम बियर के मुकाबले ज्‍यादा टेस्‍टी लगती हैं। आइये जानते हैं दुनिया की सबसे महंगी बियर कौन सी है।
Sapporo’s Space Barley $110 : यह बियर अपने अजीबो-गरीब कारण की वजह से प्रसिद्ध है। बोला जाता है कि इस बियर को बनाने के लिये जिस जौ का प्रयोग किया गया है, वह स्‍पेस में यानी की जीरो ग्रेविटी में उगाया गया था।
Crown Ambassador Reserve  $90 : यह ऑस्‍ट्रेलियन बियर ब्रांड इसलिये फेमस है क्‍योंकि यह वाइन की तरह स्‍मूथ होती है। इसका केवल लिमिटिड एडीशन ही बाकी रह गया है जो कि जल्‍दी नहीं मिलता।
Tutankhamun Ale $75 for 500ml : इस बियर की रेसीपी प्राचीन मिस्र की रानी नेफ्रेटीटी की ओर से आई थी। इसको बनाने वाले स्‍कॉटिश हैं लेकिन अपने मूल देश मिस्र की वजह से इसका नाम नहीं बदला गया।
Brewdog’s Sink The Bismarck $80 : जर्मनी, बियर की सबसे ज्‍यादा खपत करने वाला देश है और इसलिये इस बियर का नाम भी नाजी जर्मन जहाज पर ही रखा गया है। माना जाता है कि यह दुनिया की सबसे महंगी बियर में से एक है।
Samuel Adams Utopia $150 :अमेरिका में यूटोपिया बनने वाली सबसे महंगी बियर है। इसमें शराब की मात्रा सबसे ज्‍यादा होती है।
Schorschbrua’s Schorschbock $250 : दावा किया जाता है कि यह जर्मन बियर सबसे स्‍ट्रॉंग होती है जिसमें तकरीबन 57 प्रतिशत अल्‍कोहल होता है।
Carlsberg Jacobsen Vintage $400 (6 packs) :  इस बियर में कुछ अलग सा वेनीला और कोकोआ का टेस्‍ट आता है।
Caulier Ville Bon Secours $750 : यह इसलिये महंगी है क्‍योंकि यह अब बची नहीं है। यह अब किसी भी बार में उपलब्‍ध नहीं हैं मगर हो सकता है कि यह लंदन के बेल्‍जो बियरोड्रोम बार में उपलब्‍ध हो सकती है।
Brewdog’s End Of History $765 : यह दुनिया की तीसरी सबसे स्‍ट्रॉंग बियर है। यह दुनिया की दूसरी महंगी बियर है जो कि केवल 12 बोतल मात्र रह गई है।
Nail Brewing’s Antarctic Nail Ale $815 : इस बियर की अभी तक 30 बोतलें ही बनाई गई हैं जिन्‍हें हाई रेट की बोली लगा कर बेचा गया है।

Related Posts