July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

हैरान कर देगा विश्व में बनें इन 10 बेतुके कानून

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स

हाल ही में, मद्रास उच्च न्यायालय के आए इस बयान से कि अगर एक अविवाहित जोड़ा एक दूसरे के साथ शारीरिक संबंध बनाते हैं, तो उन्हें विवाहित माना जाएगा, भले ही वे बालिग क्यों ना हों! ऐसे गलत बयान पर ऑनलाइन मीड़िया और सोशल मीड़िया पर लोगों ने तीखी प्रतिक्रिया ज़ाहिर की।

शुक्र है कि समय रहते इस गलती को सुधार लिया गया और स्थिति पहले की तरह सामान्य हो गई। भले ही, यह अफवा नाकाम रही हो, लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे बेहूदे कानून हैं, जो आज भी उसी तरह प्रचलित हैं। बोल्ड़स्काई द्वारा हम आपको विश्व के कुछ बेतुके कायदों और कानूनों के बारे में बताएँगे।

सैगिंग पैंटस पहनने पर प्रतिबंध, मिशिगन

बेतुके कानून के वरदान के रुप में, मिशिगन सरकार ने पुरुषों में हो रहें इसके प्रयोगों को रोकने के लिए इस कानून को लागू किया और मिशिगन में सैगिंग पैंटस को पहनने पर प्रतिबंध लगाया। हालांकि हिप – हॉप कलाकारों और रैपर्स ने इन पैंटस को काफी लोकप्रिय बनाया। लेकिन इस पैंटस को पहनने की शुरुआत तो जेल में ही हो गई थी, जहाँ एक कैदी दूसरे कैदी से गुप्त रुप से उनके समलैंगिक इच्छाओं के बारे में बात करने के लिए अपनी पैंटस नीचे उतारते थें।

बीमारियों के सार्वजनिक प्रशस्तन पर रोक, वाशिंगटन

क्या कभी आप फ्लू का शिकार हुए हैं या निरंतर आती छींकों से परेशान हुए हैं? वाशिंगटन में ऐसी बीमारियों के सार्वजनिक प्रशस्तन से आपको जुर्माना ही नहीं बल्कि जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है! अतः वाशिंगटन अपने नागरिकों को, दुनिया को अपनी बीमारियों को दिखाने से रोकता है।

मोटा होना भी ग़ैरक़ानूनी है, जापान

जापान भी अपने नागरिकों को फिट रखने में पीछे नहीं है, और इसके लिए उसने कड़े कानून भी बनाएं हैं। पर कितने कड़े? क्रमानुसार, जापान में 40 वर्ष से अधिक आयुवाली महिलाएं और पुरुषों की कमर 32 इंच और 36 इंच से अधिक नहीं होनी चाहिए, फलतः इसे ग़ैरक़ानूनी माना जाएगा! लेकिन यह सुनकर आश्चर्य और विड़ंबना भी होगी कि सूमों कुश्ती जैसा प्राचीन खेल, जापान में ही खेला जाता है।

धारीदार सूट पहने हुए पुरुषों पर चाकू फेंकना अवैध है, केंसास
केंसास में किसी पर भी चाकू फेंकना ग़ैरक़ानूनी है, परंतु धारीदा सूट पहने हुए पुरुषों पर चाकू फेंकना कानूनी तौर पर अवैध माना जाता है। हम नहीं जानते कि ऐसा बेतुका कानून कब बना, पर इतना कह सकते हैं कि शायद यहां के लोग पुरुषों को धारीदार सूट में देखकर ऊब चुकें होंगे और इसलिए वे उन पर छुरियां फेंकने लगे, जिसके कारण यह कानून बनाया गया होगा।

लिवरपूल में विदेशी मछलियों को बेचने के लिए महिलाएं अर्धनग्न हो सकती हैं 

यह इस सूची का एक और सनकी कानून है और लिवरपूल कि वे महिलाएं जो अर्धनग्न होने की इच्छा रखती हैं या अपने जिस्म को सावर्जनिक रुप से दिखाना चाहती हैं, ऐसे कानून से बहुत अप्रसन्न होंगी क्योंकि लिवरपूल में ऐसा करना अवैध है। लेकिन बाज़ार में कुछ विदेशी मछलियों को बेचने के लिए महिलाओं का अर्धनग्न होना बिलकुल भी ग़ैरक़ानूनी नहीं माना जाता। इसका अर्थ, यह है कि लिवरपूल में व्यापार को बढ़ाने के लिए ऐसी धूर्त युक्तियों का प्रयोग किया जा सकता है।

नकली कोकीन बेचना भी ग़ैरक़ानूनी है, एरिज़ोना

ग्राहकों की असंतुष्टि हमेशा निराशाजनक होती है, और एरिज़ोना का कानून इसे एक नए स्तर पर ले जाता है। ड्रगस बेचना एक अपराध है, लेकिन नकली ड्रगस बेचना उसे भी बड़ा अपराध है, और इसे भी बतर और क्या होगा कि कोकीन का नशा करने वाला व्यक्ति यह कहकर शिकायत करे कि उसने टेलकम पाउड़र को ड्रग समझकर खरीदा लिया।

संतुष्ट होने पर ही बिल दें, ड़ेनमार्क

ड़ेनमार्क बहुत ही सुंदर देश है, और इसका आतिथि सत्कार उसे भी ज़्यादा दिलचस्प है, क्योंकि यहां माना जाता है कि व्यक्ति अपना बिल तभी दे जब वह भोजन खाकर उसे पूरी तरह तृप्त हो। अतः वह बिना बिल दिए भी जा सकता है।

अपराध करने से पहले अपराधी अपने अपराध की खबर दे, वाशिंगटन

वाशिंगटन में कोई भी जुर्म करने से पहले अपराधी को अपने जुर्म की खबर वहां के पुलिस प्रमुख को देनी चाहिए। वाशिंगटन चाहता है कि उनके अपराधी सदाचारी व्यवहार को अपनाएं और कानून के अनुसार अगर कोई व्यक्ति कोई अपराध करने का इरादा रखता है, तो वाशिंगटन शहर में प्रवेश करने से पहले उसे वहां के पुलिस प्रमुख को अपने बुरे कार्य के बारे में बताना होगा। कैसे लगेगा अगर अपराधी पुलिस प्रमुख के साथ बैठकर कॉफी पीते हुए उन्हें बताए कि वह कौन सी बैंक लूटकर आया है?

शाही परमाधिकार 1324, ग्रेट ब्रिटेन

ग्रेट ब्रिटेन में 1324 में बने शाही परमाधिकार अनुसार, समुन्द्र तट पर पाई जाने वाली कोई भी विदेशी मछली ग्रेट ब्रिटेन के राज परिवार को सौंप देनी चाहिए। अर्थात, अगर आपको समुन्द्र तट पर एक मृत व्हेल मिलती है, तो आप उसे घर नहीं ले जा सकते बल्कि आपको उसे सरकारी अधिकारियों को सौंप देना चाहिए ताकि वे उसे राज परिवार को सौंप सकें। कल्पना करें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के शाही कक्ष में उनके सामने रखी गई सड़ी सी बेलुगा व्हेल। 

हस्तमैथुन करने पर आपक सिर काट दिया जाएगा, इंड़ोनेशिया

अगर आप में अचानक हस्तमैथुन करने की उत्तेजना पैदा हो, तो इसे नियंत्रित कर लें। क्योंकि इंड़ोनेशिया के कानून अनुसार, यह क्रिया अवैध है। शुक्र है कि ऐसे कानून का पालन करने वालों और कानून तोड़ने वालों पर नज़र रखने के लिए तकनीक को लोगों के बाथरुम में प्रवेश नहीं करवाया गया। यह दुनिया का सबसे अजीब और बेतुका कानून है।

Related Posts