June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सावधान :  नहीं जानते होंगे पापड़ खाने के यह नुकसान 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स

अधिकतर  लोगों को पापड़ खाना पसन्द होता हैं पर पापड़ के खाने के कुछ नुकसान भी हैं। जिनको आमतौर पर लोग नहीं जानते हैं। बहुत सी महिलायें खाने के दौरान स्वाद को और भी मजेदार बनाने के लिए पापड़ का प्रयोग करती हैं। यह आपके खाने को बेहतर तो बना देता है पर इसे खाने वाले व्यक्ति के पेट को भारी हानि पहुंचाता है। दरअसल बात यह है कि इसे खाने के कुछ नुकसान भी हैं। आइये अब विस्तार से जानते है इस बारे में।

1 – कहा जाता है कि 2 पापड़ एक रोटी के ही बराबर होता है। यदि आप वजन कम करना चाहती हैं और डायटिंग कर रही हैं तो आप इसे खाना छोड़ दें अन्यथा आपका वजन कम होना मुश्किल ही है।

2 – बहुत सी महिलायें इन्हें घर पर भी बनाती है। इसे बनाने के बाद में उनको धुप में सुखाया जाता है। उस समय इनमें धुल आदि गंदगी भी जाती है। इस कारण घर के बने पापड़ आपकी सेहत को हानि पहुंचाते हैं।

3 – पापड़ को अधिकतर तेल में तल कर ही बनाया जाता है। इस कारण से इनमें वसा तथा फैट भी काफी ज्यादा हो जाता है। भूनते समय इसमे एक्रिलामाइड टॉक्सिन बन होता है। यदि आपके शरीर में उसकी मात्रा बढ़ जाए तो आपको बेचैनी या घबराहट हो सकती है।

4 – इसे बनाने वाली कंपनियां अपने पापड़ों में बड़ी मात्रा में आर्टिफिशल फ्लेवर तथा मसालों का यूज करती हैं। अतः जो भी इनका सेवन करते हैं उनको पेट खराब होने तथा पाचन तंत्र की समस्या का सामना करना पड़ता है।

5 – यदि पापड़ में चावल, दाल अथवा चीनी अच्छी क्वालिटी का नहीं पड़ा है तो इससे आपकी सेहत खराब हो सकती है। अतः इसे खाने से पहले आप इन बातों का ख्याल भी कर लें ताकि आपको भविष्य में किसी प्रकार की समस्या न उठानी पड़े।

Related Posts