July 1, 2024     Select Language
KT Popular ऑन-ए-प्लेट

नमकीन बर्फी का उठाएं लुत्फ

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स  

सामग्री: 3 चौथाई कप सिंघाड़े का आटा, 3/4 कप खट्टा दही, 4 हरी मिर्च, 3 चौथाई छोटा चम्मच सेंधा नमक,1 बड़ा चम्मच घी, 1 कप पानी, नीबू का रस स्वादानुसार, 1 बड़ा चम्मच गार्निश के लिए बारीक कटे हुए काजू,बादाम और पिस्ता।

विधि : सबसे पहले एक कढ़ाही में आधा बड़ा चम्मच घी गर्म करें, इसमें सिंघाड़े का आटा डालें और धीमी आंच पर आटे को सुनहरा होने तक भूनें लें। अब एक थाली को थोड़ा सा घी लगाकर ग्रीस कर लें। इसके बाद हरी मिर्च को अच्छी तरह धोकर बारीक काट लें और दही को एक कप पानी के साथ अच्छे से फेंट लें। अब कढ़ाही में बचे हुए घी को धीमी आंच पर गर्म करें और उसमें पहले से बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालकर कुछ सेकेंड्स के लिए भूनें। हरी मिर्च के भुनने के बाद इसमें दही डालें और मिश्रण को एक उबाल तक गर्म करें। दही के मिश्रण में उबाल आने के बाद उसमें धीरे-धीरे पहले से भूना हुआ सिघाड़े का आटा मिलाएं और इसे गाढ़े होने तक चलाते रहें।

जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तब इसमें नींबू का रस मिक्स करें। अब पहले से घी से ग्रीस की गई थाली में मिश्रण को निकालें और एक मोटी परत बनाते हुए मिश्रण को थाली में फैलाएं और बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें। मिश्रण के ठंडा होने पर इसे चाकू की मदद से छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। अब तैयार सिघाड़े के आटे की नमकीन बर्फी को फलाहारी चटनी या दही के साथ सर्व करें।

Related Posts