July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

यह 5 तरीका लाइफ को बना देगा  हैप्पी और स्ट्रेसफ्री

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स

खुद को फिजिकली हेल्दी-एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए आप पूरी तरह कॉन्शस रहते हैं, लेकिन लाइफ को अच्छी तरह जीने के लिए मेंटली भी हेल्दी-हैप्पी रहना जरूरी है। इसके लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होगें।

1.फ्रेंड्स के साथ एक्सरसाइज

न्यू इंग्लैंड कॉलेज ऑफ ऑस्टियोपैथिक मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने पाया कि दोस्तों के साथ वर्कआउट करने से न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक सेहत भी खूब दुरुस्त रहती है।

इन वैज्ञानिकों द्वारा आयोजित ग्रुप क्लासेज में शामिल लोगों ने जब 12 हफ्ते के एक्सरसाइज प्रोग्राम में हिस्सा लिया, तो उनकी फिजिकल फिटनेस अच्छी पाए जाने के साथ ही स्ट्रेस लेवल भी काफी कम पाया गया।

2.दोस्तों के साथ एंज्वॉयमेंट

‘वॉकिंग ऑन सनशाइन-52 स्मॉल स्टेट्स टू हैप्पीनेस’ की लेखिका रैशेल केली कहती हैं, ‘किसी के लिए कुछ अच्छा करना या किसी को उपहार आदि देना आपको मन की संतुष्टि और सुकून देता है। अपने दोस्तों के साथ चाय-कॉफी पीना, पिलाना या उनके साथ एंज्वॉय करना मत भूलिए, आपका मूड अच्छा रहेगा।’

3.बदलें कमरे का रंग

स्लीप एक्सपर्ट नील रॉबिंसन कहते हैं कि अगर आप अकसर मेंटली टेंशन में रहते हैं तो अपने बेडरूम की कलर स्कीम बदलने पर विचार करें। कमरे का रंग मूड और नींद की क्वालिटी पर काफी असर डालता है।

4.नेचर के करीब

पब्लिक हेल्थ न्यूट्रीशनिस्ट और टी एडवाइजरी पैनल की सलाहकार डॉ. एम्मा दर्बीशायर कहती हैं कि आपको जब समय मिले तब किसी उद्यान में, नदी के किनारे या समुद्र तट जैसी कुदरती जगहों पर टहलना चाहिए, साइकिल चलानी चाहिए या पास जाकर बैठ जाना चाहिए। नेचर की आवाज और दृश्य का मन पर बहुत पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है।

5.लोगों से हंसकर मिलें

पॉजिटिव साइकोलॉजिस्ट लेस्ले लाइल, जो ‘लॉफ योर वे टू हैप्पीनेस’ की लेखिका भी हैं, कहती हैं, ‘जब भी आप अपने वर्कप्लेस पर जा रहे हों, तो रास्ते में कम से कम तीन लोगों से हंसते-मुस्कुराते हुए मिलें। बदले में सामने वाला भी मुस्कुराए बिना नहीं रह सकेगा और इससे आपको मानसिक सुकून मिलेगा।’

Related Posts