July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

कंधे पर लगी क्रीम करेगी कंडोम का काम

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स
अमरीकी वैज्ञानिकों ने एक ऐसी क्रीम बनाई है जो कंडोंम का काम करेगी । यह गर्भनिरोधक क्रीम पुरुषों को बस अपने कंधे पर लगाना होगा। अगले साल अप्रैल से इसे दुनियाभर में 400 सौ मर्दों पर आज़माया जाएगा। 2012 में हार्मोनल इंजेक्शन लाया गया था लेकिन उससे होने वाले दुष्प्रभावों के कारण वो काम नहीं आ पाया।
वर्ष 2010 का एक सर्वे कहता है कि दुनिया भर में केवल 25 फीसदी मर्द ही गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करते हैं और बाकी मर्द ये काम औरतों पर छोड़ देते हैं। लेकिन अब लगता है कि पुरुष खुशी-खुशी गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करेंगे क्योंकि करामाती क्रीम टेंशनमुक्त कर देगा। दुनिया की आबादी करीब 700 करोड़ है लेकिन इसमें 100 करोड़ से ऊपर का योगदान भारत का है। इस मामले में भारत कभी भी चीन को पछाड़ सकता हैं। शोध बताते हैं कि लापरवाही, अनिच्छा और याद न रखने जैसी वजहों से पुरुष परिवार नियोजन के तमाम उपायों को नहीं अपनाते।

यह क्रीम दो सिंथेटिक हार्मोन्स टेस्टेस्टेरॉन और प्रोजेस्टीन का एक फॉर्म है। प्रोजेस्टीन उतने टेस्टस्टेरॉन नहीं बनने देगा, जिससे सामान्य स्तर के शुक्राणु पैदा हो सकेंय़ यानि रिप्लेसमेंट टेस्टस्टेरॉन शुक्राणु पैदा नहीं करेंगे। उस हार्मोनल असंतुलन को रोकेंगे जो प्रोजेस्टीन की वजह से हो सकता है। अगर साधारण शब्दों में कहें तो बच्चे पैदा करने के लिए जिन हार्मोन्स की जरूरत होती है, वो इस क्रीम से नहीं बन पाएंगे और इसका कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होगा।जिन पुरुषों पर यह क्रीम आज़माई जाएगी उन्हें हर दिन याद से बस आधा चम्मच इसे कंधे पर मलना है। माना जा रहा है कि यह क्रीम शरीर के अंदर खून के प्रवाह में शामिल होकर अपना काम कर देगा।

Related Posts