June 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर

इंसानों के लिए नहीं कोई जगह क्यूंकि इस पूरे शहर पर है मकड़ों का कब्जा

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स

अगर आपने किसी शहर को जाले लगते नहीं देखा तो अब देख लीजिए। द गार्जियन, आैर टेलिग्राफ में छपी खबरों के मुताबिक ग्रीस के शहर एतोलिको में मकड़ों ने कब्जा जमा रखा है।  इस शहर में मकड़ों ने हर तरफ जाले बुन दिए हैं। मकड़ों का कब्जा इतना ज्यादा है कि पेड़-पौधे, झाड़ियां तक इनके बुने जाले से ढंक गए हैं।

खबर के मुताबिक ये एक खास किस्म के सफेद मकड़ों का कारनामा है, जिनका नाम टैरानगाथा जीनस बताया जा रहा है। ये बेहद हलके और छोटे होते हैं, इसलिए जमीन से ज्यादा पानी में तेजी से चलते हैं।

वैसे ये भी बताया गया कि ये मकड़े इंसानों के लिए हानिकारक नहीं होते हैं। इनकी खासियत है कि ये अपने शरीर को खींच कर लंबा कर सकते हैं इसीलिए इन्हें स्ट्रेच स्पाइडर भी कहते हैं।

बताया जा रहा है कि ये मौसमी मकड़ियां आैर एक तरह के मच्छरों के कारण फैल रहे हैं जो उनका पसंदीदा भोजन हैं। ठंड का मौसम आते ही ये मच्छर कम हो जाते हैं, आैर उसके साथ ही इन मकड़ों की संख्या भी कम हो जाती है।

इन मकड़ों के बारे में जानकारी देते हुए इनके जालों से ढंके एतोलिको शहर की तस्वीरों को गियानिस गियानाकाॅपायूलस नाम के एक फोटोग्राफर ने फेसबुक पर शेयर किया है। ये तस्वीरे काफी वायरल हो रही हैं।

Related Posts