July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

खजाना नहीं एक सैंडल की सुरक्षा में तैनात कोबरा, होश उड़ जायेंगे पीछे का सच जान 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स

पुराने ज़माने में खजानों की सुरक्षा जहरीले साप करते थे यह तो अपने सुना ही होगा लेकिन एक सैंडल की सुरक्षा कोबरा सांप करता हो यह शायद ही सुना होगा। लेकिन यह सच है, लंदन में एक स्टोर में रखी एक सैंडल की सुरक्षा का एक कोबरा सांप ही करता है।

यह शायद दुनिया का इकलौता ऐसा स्टोर है, जिसमें बेशकीमती रत्नों से जड़ी सैंडल की सुरक्षा की जिम्मेदारी खतरनाक कोबरा सांप को सौंपी गई है। वर्ष 2007 में ब्रिटेन के लंदन के स्टोर ‘हैरोड्स’ में रखी गई रूबी लगी सैंडल अभी भी सुरक्षित है। इस स्टोर के इतिहास को एक टीवी डॉक्युमेंट्री में दिखाया गया है।

स्टोर के पूर्व सुरक्षा गार्ड उस समय को याद करते हुए कहते हैं कि वह एक असाधारण अनुभव था। उनके मुताबिक, उस समय यह स्टोर में सबसे ज्यादा महंगी चीज थी। अनुमान के मुताबिक, 2007 में रूबी लगे सैंडल की कीमत 5 लाख पाउंड यानी करीब 4.70 करोड़ रुपए थी। इसके अलावा भी कई महंगी वस्तुएं स्टोर में उपलब्ध थीं, जिन्हें खरीदने के लिए लोग वहां आते थे।

लंदन का यह स्टोर अमीर लोगों में खासतौर से काफी लोकप्रिय है। इसकी शुरुआत 1849 में हुई थी और अब इसके 330 रिटेल स्टोर हैं, जिनमें 12 हजार से भी ज्यादा लोग काम करते हैं। माना जाता है कि डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोग हर साल यहां से हीरे-जवाहारात आदि खरीदने के लिए आते हैं।

Related Posts