July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

इस गांव के कर विभाग है टैक्स चोरों की खास जरुरत, क्योंकि … 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

फ्रांस में स्पेन की सीमा से लगे एक गांव ला परथूस में कर विभाग टैक्स के अधिक मात्रा में आने से परेशान है। इसकी वजह स्पष्ट करते हुए वहां राज्य लेखा परीक्षकों ने गांव के लोगों से कहा है कि वे कर जारी रखने के लिए “बहुत समृद्ध” हैं इसीलिए इस वर्ष परिषद और संपत्ति करों को रद्द कर देना चाहिए।

खबर के मुताबिक इस गांव में सिर्फ पार्किंग से ही सालाना कमाई सात लाख पाउंड यानि करीब साढ़े छह करोड़ रुपए हो रही है। इस गांव में कुल 586 लोग रहते हैं। टैक्स के रूप में अतिरिक्त पैसा आने की वजह से ही जिले के ऑडिट कार्यालय ने लोगों से कहा है कि वे संपत्ति कर न दें। वैसे इस बारे स्थानीय प्रशासन की राय अलग बतार्इ जा रही है। इस फैसले का विरोध करते हुए उन्होंने कहा है कि इससे विकास के काम प्रभावित होते हैंं। इस बारे में उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा जैसे बजट ना मिलने के कारण दो साल से वहां बच्चों के एक पार्क का काम रुका हुआ है।

यह गांव स्पेन की सीमा से सटा हुआ है आैर वहां चीजें फ्रांस की तुलना में काफी सस्ती हैं। इसीलिए स्थानीय निवासी बॉर्डर पर बनी स्थानीय प्रशासन की पार्किंग में अपनी गाड़ियां खड़ी करके सीमापार खरीदारी करने चले जाते हैं। यही वजह है  कि यहां सबसे ज्यादा कमार्इ पार्किंग से होती है। सूत्रों के अनुसार जो लोग शाॅपिंग के लिए नियमित रूप से स्पेन जाते हैं उनका प्रति व्यक्ति  साल का करीब 1200 पाउंड यानि लगभग 1 लाख रुपए पार्किंग के किराये के तौर पर खर्च होता है। बावजूद इसके लोग स्पेन जाकर शाॅपिंग करना पसंद करते हैं क्योंकि इतना देने के बाद भी उनकी खासी बचत हो जाती है। एेसा इसलिए है क्योंकि स्पेन में शराब, तंबाकू और परफ्यूम जैसे कई सामानों पर फ्रांस की तुलना में काफी कम टैक्स है।

Related Posts