June 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म स्वास्थ्य

बच्चों को जल्दी बड़ा कर रहा है इंटरनेट, परिणाम जान हिल जायेंगे आप

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
दिल्ली एनसीआर में नाबालिग बच्चे छोटी-छोटी बातों में मर्डर जैसे क्राइम कर रहे है। इस तरह के भी मामले हैं जहां 5वी में पढ़ने वाला बच्चा अपनी से कम उम्र के साथ सेक्सुअल असॉल्ट जैसी घटना को अंजाम दे देता है। कम उम्र के यह बच्चे अपनी मासूमियत खोते जा रहे हैं और इतने खतरनाक क्राइम करने से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं। हमने बात की बीएलके हास्पिटल के सीनियर साइकेट्रिस्ट मनीष जैन से, डॉक्टर का कहना है कि यह सच है कि बच्चे उम्र के मुकाबले जल्दी बड़े हो रहे हैं, बच्चों का बचपना खत्म हो जा रहा है उनकी मासूमियत समय से पहले ही खत्म हो रही है आज बच्चे की जिद पूरी ना होना उसे बर्दाश्त नहीं होता। 
डॉ.जैन ने कहा कि मोबाइल और इंटरनेट ने बच्चों को एक नई दुनिया का एक्सेस दे दिया है यहां से बच्चे काफी कुछ अच्छा सीखते हैं तो कभी-कभी ऐसा भी जो नहीं सीखना चाहिए, इंटरनेट और मोबाइल ने बच्चों को ऐसी जगह भी एक्सेस दे दिया है जो उन्हें इस उम्र में नहीं मिलना चाहिए। आज के समय में पैरेंटिंग में बदलाव भी बड़ा कारण है आज मां और बाप दोनों वर्किंग है तो उसका भी बड़ा असर पड़ता है। 
बच्चे को जितना वक्त मां और बाप की तरफ से मिलना चाहिए वह नहीं मिला है और जो भावनात्मक लगाव उनका और परिवार का होना चाहिए वह नहीं हो पा रहा है।
जब कोई नाबालिक बुरी तरह से किसी की हत्या कर देता है या सात आठ साल का बच्चा किसी छोटी बच्ची के साथ उसका सेक्सुअल असॉल्ट करता है तो यह तय है कि इस तरह की वारदात बच्चे ने कहीं देखी है या उसके साथ हुई है तभी वह ऐसा कर पाया है इसलिए बच्चों के व्यवहार को ध्यान से आब्सर्व करिए। अगर उसने आपको कुछ अनोखा या हद पार करने वाला लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Related Posts