July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म सफर

इस मंदिर दर्शन से पहले मस्जिद जाना आवश्यक है, वजह है बहुत ही खास  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के दर्शनों को लेकर जहां एक तरफ विवाद हो रहा है वहीं दूसरी तरफ इससे जुड़ी कुछ बातों को कई लोग जानते ही नहीं हैं। दरअसल, स्‍वामी अयप्‍पा मंदिर में जाने से पहले सभी श्रद्धालुओं को वहां से करीब साठ किमी दूर स्थित एक मस्जिद में जाना पड़ता है। यह मस्जिद इरुमलै इलाके में स्थित है। यहां पर सभी श्रद्धालुओं को रुकना होता है, यह इस यात्रा का नियम भी है और वर्षों पुरानी परपंरा है। इस सफेद मस्जिद का नाम वावर मस्जिद है। यहां पर आने वाले श्रद्धालु भगवान अयप्‍पा के साथ साथ वावर स्‍वामी की जयकार लगाते हैं। यहां आने के बाद यहां श्रद्धालु मस्जिद की परिक्रमा करते हैं और प्रसाद के तौर पर उन्‍हें यहां पर विभूति और काली मिर्च दी जाती है। इसके बाद ही श्रद्धालु आगे की यात्रा पूरी करते हैं।

आपको यहां पर ये भी बता दें कि इस मस्जिद में आने वाले सभी श्रद्धालु यहां पर होती नमाज के बीच ही अपनी पूजा अर्चना और परिक्रमा करते हैं। इसको सर्वधर्म समभाव की एक अनूठी मिसाल कहा जा सकता है जो वर्षों से निरंतर चली आ रही है। मंदिर से पहले मस्जिद जाने की यह परंपरा 500 वर्षों से अधिक पुरानी है। एक तरफ जहां मंदिर और मस्जिद को लेकर तरह-तरह की बातें कर तनाव को बढ़ाने की हरकत की जाती है वहीं दूसरी तरफ वावर मस्जिद और सबरीमाला की यात्रा धर्म और आस्‍था की मिसाइल पेश करता है। यह उन लोगों के लिए जवाब भी है जो धर्म के नाम पर लोगों को बांटने का काम करते हैं।

वावर मस्जिद में आने वाले श्रद्धालुओं के जुलूस के आगे दो सजाए गए हाथी चलते हैं। मस्जिद के बाद सभी श्रद्धालु पास के ही दो मंदिरों में दर्शन करते हैं। इस मस्जिद की कमेटी हर वर्ष इस विशेष यात्रा की तैयारी करती है। यह सभी के लिए बेहद खास होती है। इस उत्‍सव को चंदनकुकुडम कहा जाता है। आपको यहां पर ये भी बता दें कि इरुमैल में स्थित यह मस्जिद काफी चढ़ाई पर जाकर है। लिहाजा यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं को थकान हो जाती है। वहीं इरुमैल में काफी संख्‍या में मुस्लिम आबादी है जो यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जगह की व्‍यवस्‍था करती है। मक्‍का मदीना के बाद यह दुनिया का सबसे बड़ा तीर्थ माना जाता है जहां पर इतनी भारी संख्‍या में श्रद्धालु जुटते हैं।

Related Posts