September 21, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

इसमें खाने के फायदे जान भूल जायेंगे थाली में खाना 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

केले के पत्त्ते पर खाना खाना स्वास्थ्यप्रद माना जाता है। केले के पत्ते पर गर्म खाना परोसने से यह पत्ते में मौजूद पोषक तत्व भी खाने में मिल जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है।

केले के पत्ते के फायदे
कई दक्षिण भारतीय राज्यों में, केले के पत्ते पर भोजन परोसना पारंपरिक होता है। मेहमानों को पत्‍तों के ऊपरी भाग में और परिवार के सदस्यों को निचले हिस्सों में खाना दिया जाता है। केले के पत्‍ते पर खाना खाने के लिए सब लोग एक साथ जमीन पर बैठकर और हाथों से खाना खाते है। चावल, मीट, सब्जियां, दाल, करी और अचार, सब एक ही पत्ते पर परोसे जाते है, क्‍योंकि यह सभी आहार को परोसने के लिए काफी बड़ा होता है। केले के पत्ते पर भोजन करना हजारों सालों से एक रिवाज है लेकिन इसके लाभ आज भी प्रासंगिक है। केले के पत्त्ते पर खाना खाना स्वास्थ्यप्रद माना जाता है। केले के पत्ते पर गर्म खाना परोसने से यह पत्ते में मौजूद पोषक तत्व भी खाने में मिल जाते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

स्वास्‍थ्‍यप्रद है केले का पत्‍ता
केले के पत्‍ते में काफी मात्रा में संयंत्र आधारित तत्‍व एपिगालोकेटचीन गलेट और इजीसीजी जैसे पॉलीफिनॉल पाये जाते हैं जो कि ग्रीन टी में भी पाये जाते हैं। पॉलीफिनॉल एक प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट है, जो मुक्‍त कणों से लड़ने और बीमारियों को रोकने में आपकी मदद करता है। हालांकि केले के पत्‍तों को सीधे खाना पचाने में आसान नहीं होता है। लेकिन आहार इन पत्तियों से पॉलीफिनॉल को अवशोषण करता है जिससे आपको इसके पोषण के लाभ प्राप्‍त हो जाते है। माना जाता है कि पत्‍ते में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण, भोजन के सभी कीटाणुओं को मारने में मदद करता है जिससे बीमार पड़ने की आंशका कम हो जाती है।

त्वचा के लिए भी है फायदेमंद
केले के पत्तों में प्रचुर मात्रा में एपिगालोकेटचीन गलेट और इजीसीजी जैसे पॉलीफिनॉल्स पाये जाते हैं। पॉलीफेनोल्स अच्छे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि पत्तेदार भोजन में पाये जाते हैं इसलिए केले के पत्‍ते में भोजन करना त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

Related Posts