July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म व्यापार

सोने से भी कीमती इस चॉकलेट की कीमत सुन होश उड़ जायेंगे 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

एक चॉकलेट हाल ही में सामने आई है जो सोने से भी कीमती है और इस एक चॉकलेट की कीमत भारतीय मुद्रा में 6 लाख रुपये तक हो सकती है।

पुर्तगाल के शहर ऑबिडॉस में हुए अंतरराष्‍ट्रीय चॉकलेट उत्‍सव में विश्‍व की सबसे कीमती चॉकलेट लॉन्‍च की गई। इसके दाम सुन कर आप के होश ना उड़ जायें तो कहियेगा। आपकी कल्‍पना शायद ही 1000 रुपये के ऊपर जा सकती हो पर यहां बात लाखों की है। सोने के जेवर से भी मंहगी बिकने के लिए तैयार ये चॉकलेट बेची भी उसी अंदाज में एक खास ज्‍वेलरी बॉक्‍स में रख कर जायेगी।

भले ही अब तक चॉकलेट का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ जाता हो, पर अगर किसी खास ने फरमाइश कर दी तो आपको पसीना आ सकता है। ग्लोरियस नाम की ये चॉकलेट तकरीबन 7,728 यूरो की है यानि भारतीय मुद्रा मे इसकी कीमत लगभग 6 लाख रुपये तक होगी। इसके मेकर्स इसे एक साल से तैयार कर रहे थे। उन्‍होंने बताया कि अभी इस बहुमूल्‍य चॉकलेट को सीमित मात्रा में ही बनाया जायेगा। इसके करीब 1000 पीस बने हैं जिन्‍हें विशेष ज्‍वेलरी बॉक्‍स में रख कर यूनाइटेड अरब अमीरात, रूस, अंगोला और अर्जेंटीना में भेजा जायेगा। इस चॉकलेट को गिनीज बुक ऑफ रिकार्डस ने सबसे महंगी चॉकलेट होने का प्रमाणपत्र दिया है।

ग्‍लोरियस चॉकलेट के बनाने वालों ने बताया कि इसे काली वाल्होना चॉकलेट, केसर, एक खास इतालवी फल टरफल, व्‍हाइट टरफल के तेल, मैडागास्‍कर वनीला और सोने की महीन पत्‍तियों के मिश्रण से बनाया गया है। चॉकलेट की 23 कैरेट सोने की परत से कोटिंग की गई है। इसके साथ ही इस चॉकलेट को रखने के लिए जो बॉक्‍स बनाया गया है वो भी बेहद खास है। ये बॉक्‍स काली लैकक्वार्ड लकड़ी का बना है जिसके तले में सोने से हर पैक का विशेष नंबर खोदा गया है और उसमें क्रिस्टल क्लॉच के ऊपर ढेर सारे स्‍वारोस्‍की और मोतियों से सजा कर चॉकलेट को रखा गया है।

Related Posts