July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

दूध को बार-बार उबालकर पीना होता है सेहत के ल‍िए हानिकारक, जानें कैसे? 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
आपने सुना होगा कि दूध को उबालकर ही पीना चाहिए ताकि उसमें मौजूद सूक्ष्म जीवाणु नष्ट हो जाएं। लेकिन दूध को बार-बार उबालकर पीना शरीर के ल‍िए हानिकारक हो सकता है। दूध में शरीर के ल‍िए आवश्‍यक पोषक तत्‍व मौजूद होते है। दूध में कैल्शियम, वसा, प्रोटीन, फास्‍फोरस, विटामिन बी12, विटामिन ए और राइबोफ्लेविन जैसे कई स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक तत्व हमें सिर्फ दूध पीने से मिलते हैं। जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत करने के साथ-साथ ऊर्जा भी देते हैं। बार-बार दूध को उबालने से ये सभी पौष्टिक तत्‍व नष्‍ट हो जाते है। आइए जानते है दूध को ज्‍यादा उबालने के नुकसान।
एक स्‍टडी के अनुसार केवल 17% महिलाएं ही इस बात को जानती हैं कि बार-बार दूध उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म होने लगते हैं। जबकि 59% महिलाएं मानती हैं कि दूध को बार-बार उबालने से पोषक तत्व बढ़ते हैं और 27% मानती हैं कि पोषक तत्वों पर कोई असर नहीं पड़ता।
उबालते वक्‍त इस बात का रखें ध्‍यान दूध के पोषक तत्‍व को बरकरार रखने के ल‍िए दूध को बार-बार न उबालने से बचना चाहिए। इसके अलावा अगर दूध को उबालना ही पड़े तो ध्यान रखें कि इसे दो से 3 मिनट से अधिक देर तक न उबालें। जब तक दूध आंच पर रखा हो, उसे किसी चम्मच या कलछी से हिलाते रहें। कम ही उबालें कोशिश करें कि दूध को उबालने के कुछ समय बाद उसे चुल्‍हे से उतार लें। ज्‍यादा देर तक इसे उबालते रहना ठीक नही है। दूध को एक बार उबालने के बाद उसे फ्रीज में रख दें। ज्‍यादा जरूरी हो तभी उबालें। कोशिश करें कि एक या दो बार उबालने के बाद ही दूध को प्रयोग में ले लिया जाए।

Related Posts