July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

अब फेसबुक की नज़र आपकी फैमिली फोटो पर 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
फेसबुक अब यह पता लगाने की तैयारी कर रही है कि आप किसके साथ रह रहे हैं व आपके परिवार में कौन-कौन हैं। फेसबुक ने एक नई टैक्नोलॉजी को लेकर पेटैंट फाइल किया है जिसके तहत कम्पनी आपकी फैमिली फोटोज़ को यूज़ करेगी और पता लगाएगी कि आपके घर में कौन-कौन हैं।

इस पेटैंट को लेकर कम्पनी विवादों के घेरे में फंस गई है क्योंकि इस बात की जानकारी कम्पनी ने खुद सार्वजनिक नहीं की। वहीं डेलीमेल ने एक रिपोर्ट के जरिए इस जानकारी को लोगों तक पहुंचा दिया। इस पेटैंट का टाइटल है Predicting household demo-graphics based on image data और इसे 10 मई को फाइल किया गया है लेकिन इसके बारे में जानकारी इसी गुरुवार को सामने आई है। 

फेसबुक चाहती है कि पहले एक परिवार के सदस्यों का पता लगाया जाए और उन्हें एक तरह के ही विझापन दिखाए जाएं। फेसबुक यूजर्स की उम्र, डाटा, जैंडर और लोकेशन की जानकारी के आधार पर उन्हें अब विज्ञापन दिखाएगी।

उदाहरण देते हुए बताया गया है कि जैसे इन्सान अगर दो महिलाओं को टैग कर फोटो को अपलोड कर रहा है और उसमें वह कैप्शन लिखता है कि ‘my angel’  तो ऐसी फोटो अपलोड होने पर नई टैक्नोलॉजी पर आधारित सिस्टम पता लगा लेगा कि एक उसकी बेटी है व दूसरी उसकी बीवी तथा परिवार में कुल 3 सदस्य हैं। इसके बाद तीनों की प्रोफाइल में अगर अमीर लोग हैं तो तीनों को ही उसी हिसाब से विज्ञापन दिखाए जाएंगे।

Related Posts