July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

शतकों से यहां से कहीं नहीं गयी बारात!

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
भारत में शादी-विवाह का अलग महत्व है। लोग शादी के जरिए दो परिवारों के बीच संबंध बनाते हैं, लेकिन राजस्थान के कुछ गांव ऐसे भी है, जहां पिछले 10 सालों से किसी की शादी नहीं हुई। इन गांवों में पिछले 10 सालों से कोई बारात नहीं आई, जहां के 200 से ज्यादा लड़के अपने लिए दुल्हन तलाश रहे हैं, लेकिन उन्हें दुल्हन नहीं मिल रही है। लड़कों की शादी नहीं होने के पीछे का कारण बहुत भी अजीबों-गरीब है। आइए आपको बताते हैं कि आखिर इन गांवों के लड़कों की शादी क्यों नहीं हो रही है।
राजस्थान के 7 गांवों में 10 साल से कोई शादी नहीं हुई। कोई दुल्हन नहीं आई। इन गांवों के 200 से ज्यादा लड़के कुंवारे रह गए हैं। राजस्थान के रामगंजमंडी इलाके के 7 गांवों में कोई अपनी बेटी नहीं ब्याहना नहीं चाहता है। इसकी वजह भी बड़ी अजीब है।
राजस्थान के रामगंजमंडी के इन गांवों के लड़कों की शादी ताकली डैम की वजह से नहीं हो रही है। दरअसल इस गांव में डैम की वजह से काफी बर्बादी हुई। अब इन गांवों के लोगों को पुनर्वास का मुआवजे का इंतजार है। लोगों ने इसी के इंतजार में अब तक अपने मकानों का मरम्मत नहीं करवाया है। न ही कोई नया मकान बना रहा है और न पुराने मकान का मरम्मत करवा रहा है।
ताकली नदी पर बनने वाले डैम को लेकर 20 साल पर सर्वे हुआ, लेकिन उसका काम अब तक शुरू नहीं हुआ। 2007 में इस बांध को मंजूरी मिली। इस डैम से 31 गांवों की 7386 हेक्टेयर जमीन पर सिंचाई होगी, लेकिन काम बीच में ही अटक गया।

Related Posts