June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार स्वास्थ्य

अब बुजुर्गों के पैर डगमगाने से पहले ही यह बताएगा ‘आप गिरने वाले हैं’ 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
बुजुर्गों को काफी संभलकर चलना होता है। क्योंकि चलते समय अगर असंतुलित होकर वे गिर पड़ें तो इससे उन पर शारीरिक व मानसिक रूप से काफी प्रभाव पड़ सकता है। और घटना के बाद ही सबसे पहले यह ख्याल आता है काश पहले संभल गए होते। लेकिन अब पहले ही संभल पाएंगे। क्यूंकि बुजुर्गों के जोखिम को कम करने के लिए जर्मनी के कालर्सरूहे इंस्टीच्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी (के.आई. टी.) के वैज्ञानिकों ने ऐसा रिस्ट वॉर्न सैंसर बैंड डिवैल्प किया है जो बुजुर्गों के चलने के तरीके से ही यह पूर्व अनुमान लगा लेगा कि वे गिरने वाले हैं या नहीं और ऐसे में स्मार्टफोन पर अलर्ट दे देगा। इससे घरवालों को घर के बड़े बुजुर्गों की सेहत की स्थिति को समझने में मदद मिलेगी व वे उसी हिसाब से दवा आदि को भी मुहैया करवा सकेंगे।

फिलहाल इस सिस्टम पर क्लीनिकल ट्रायल किया गया है जोकि सफल रहा है। इस दौरान स्टटगार्ट के रॉबर्ट बॉश अस्पताल के रोगियों को शामिल किया गया है। सफल परीक्षण के बाद माना जा रहा है कि KIT और बॉश हैल्थकेयर सॉल्यूशन्स साथ मिल कर इसे डिवैल्प करेंगी और कुछ समय बाद इसे उपलब्ध किया जाएगा।

इस सैंसर के लिए खास तरह की स्मार्टफोन एप्प को तैयार किया गया है जो सैंसर के साथ कनैक्ट होकर सारी जानकारी देती है। इसके अलावा एप्प पर आपको यह भी जानकारी मिलेगी कि उन्हें ट्रेनिंग की जरूरत है या नहीं या फिर दवाई को अब बदलने का समय आ गया है। इन सुझावों से बुजुर्गों के जोखिम को कम किया जा सकता है।

Related Posts