May 14, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

चोरी हो या बीमार गायों हर खतरे से बचाएगा स्मार्ट ईयर टैग

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ब गाय चोरों की खेर नहीं। आ गया पहला स्मार्ट ईयर टैग जो गाय को चोरी होने से बचाएगा। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह सिर्फ गाय की लोकेशन की ही जानकारी नहीं देगा, बल्कि उसकी असामान्य गतिविधियों का भी पता लगाने में काफी काम आएगा। इसे आस्ट्रेलिया की CSIRO नैशनल साइंस एजैंसी ने गैजेट निर्माता कम्पनी Ceres Tag के साथ मिल कर तैयार किया है। स्मार्ट ईयर टैग में GPS यूनिट लगा है जो कम्प्यूटर या खास तैयार की गई मोबाइल एप्प पर मैप के जरिए बताएगा कि गाय कहां चर रही है। वहीं उनमें से अगर कोई भाग गई है या चोरी हो गई है तो आपको उसकी भी लोकेशन की जानकारी मिलेगी जिसके बाद आपको वहां जाकर उसे लाने में आसानी होगी।

इसके अलावा स्मार्ट ईयर टैग में इंटीग्रेटेड एक्सेलरोमीटर सैंसर लगा है जो गाय से जुड़ी मूवमैंट को डिटैक्ट करता है। इसकी मदद से गाय के बीमार होने, जन्म देने या झुंड में गड़बड़ी करने का भी पता चल जाता है।
पिछले हफ्ते क्वीन्सलैंड के CSIRO’s लांसडाऊन रिसर्च स्टेशन में नए स्मार्ट ईयर टैग का 100 गायों पर टैस्ट किया गया है और यह सफल रहा है। इसके डिजाइन को वैदर प्रूफ बनाया गया है यानी इसे किसी भी मौसम में उपयोग में लाया जा सकता है। वहीं इसमें बिल्ट इन सोलर पैनल्स लगे हैं जो सूरज की रोशनी से इसे चार्ज करते हैं।

Related Posts