July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

दुनिया को चौकानेवाली खबर अलीबाबा के चेयरमैन जैक मा निकले कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
चीन और दुनियाभर के लोगों के लिए यह खबर चौंकाने वाली है। चीन के सबसे अमीर व्यक्ति और ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के चेयरमैन जैक मा कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य हैं। रॉयटर्स के मुताबिक पार्टी के आधिकारिक समाचार पत्र पीपुल्स डेली ने सोमवार को यह जानकारी दी। बता दें कि , अब तक यही माना जाता था कि जैक मा किसी भी राजनीतिक पार्टी से नहीं जुड़े हैं और न ही इसके बारे में किसी को खबर थी।
गौरतलब है कि जैक मा चीन के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। फोर्ब्स के मुताबिक उनकी संपत्ति 2.54 लाख करोड़ रुपये (35.8 अरब डॉलर) है।यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि पीपुल्स डेली ने जैक मा की सदस्यता के बारे में इस समय घोषणा क्यों की है। लेकिन, यह जानकारी ऐसे समय बाहर आई है जब चीन की सरकार निजी कंपनियों खासकर टेक्नोलॉजी सेक्टर को पार्टी मूल्यों के मुताबिक ढलने पर जोर दे रही है। जानकार मानते हैं कि चीन की सत्ताधारी पार्टी देश के अमीर उद्योगपतियों को अपने साथ जोड़ना चाहती है। उसका ध्यान टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बेहतर कर रहे उद्यमियों पर ज्यादा है।

मा ने इसी साल सितंबर में ऐलान किया है कि वह अगले साल ‘अलीबाबा’ के चेयरमैन पद छोड़ देंगे। इससे पहले जैक मा एशिया, यूरोप समेत अमेरिका के राजनीति में रुचि लेते रहे हैं और राजनेताओं को सुझाव देते रहे हैं। इस बीच उनकी कंपनी अलीबाबा ने इस पूरे घटनाक्रम पर बोलने से इनकार कर दिया है।

Related Posts