July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

इस चक्‍कर में कहीं बर्बाद तो नहीं हो रहे? 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

मतौर पर पुरुषों का मानना होता है कि वह अच्‍छी क्‍वॉलिटी के कपड़े पहनेंगे, तो आकर्षक दिखेंगे। लेकिन यह हमेशा सही नहीं होता। कई बार देखा गया है कि आप मंहगे दाम देखकर शर्ट घर ले आते हैं। दो-चार बार पहनने के बाद पता चला कि उसका कलर फेड हो गया। ऐसे में आपका कपड़ा भी खराब हुआ, और पैसे बर्बाद हुए वो अलग। इसलिए ध्‍यान रखें हर मंहगी चीज अच्‍छी क्‍वॉलिटी की नहीं होती।

दोस्‍तों के बीच रौब जमाने के लिए हम अक्‍सर ब्रांडेड कपड़े खरीद लेते हैं। इनकी क्‍वॉलिटी अच्‍छी होती है, इसमें कोई दोराय नहीं। लेकिन आप बार-बार ब्रांडेड कपड़े भी नहीं खरीद सकते। मार्केट में कम दाम के और अच्‍छी क्‍वॉलिटी के कपड़े भी मौजूद हैं। कभी उन पर भी नजर डाल लें।

अक्‍सर हम देखते हैं कि कुछ कपड़े कुछ खास अवसरों पर ही जंचते हैं। और आप इन कपड़ों को खरीदने के लिए खूब पैसे खर्च कर देते हैं। लेकिन इन्‍हें दोबारा कब पहनने का नंबर आएगा, यह मालूम नहीं रहता। कई बार तो यह कपड़े सिर्फ वॉर्डरोब में रखे ही रह जाते हैं। इसलिए कपड़ों का सेलेक्‍शन हमेशा सोच-समझकर करना चाहिए।

फैशन एक ऐसी चीज है, जो कभी एक जैसी नहीं रहती। आज किसी और का फैशन है, तो कल कुछ और ट्रेंड में होगा। इसलिए जरूरी है कि फैशन के पीछे न भागते हुए अपनी जरूरतों के हिसाब से कपड़े पहनें। क्‍या पता आपने फैशन के चक्‍कर में कोई कपड़ा खरीद लिया और जब दोबारा उसका पहनने का वक्‍त आया, तो फैशन बदल चुका हो।

यह कई लोगों की आदत होती है। जाते हैं किसी और काम से, और वहां कपड़े दिखते ही उन्‍हें खरीद लेते हैं। अगर आप फिजूलखर्ची पर लगाम लगाना चाहते हैं, तो बिना प्‍लॉन के शॉपिंग करने की आदत बदल लें।

Related Posts