July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर

शोरगुल और भीड़ से दूर इस जंगल में घूमने का अलग ही है मजा

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
क्सर हमारा मन इस शोरगुल और भीड़ से दूर भागने का मन करता है। अभी भी अगर ऐसा ही मन हो रहा है तो आपके लिए बेस्ट है मशोबरा।  शिमला जिले में स्थित माशोबरा बहुत ही खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन है। समुद्र तल से 2500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित माशोबरा चारों ओर से चीड़, पाइन और देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है। मशोबरा एशिया के सबसे बड़े वाटरशेड के रूप में जाना जाता है। ऑफ-बीट डेस्टिनेशन में शामिल ये जगह एडवेंचर के साथ-साथ रिलैक्सिंग और एन्जॉयमेंट के लिए भी बेस्ट है।
यहां आप ट्रैकिंग से लेकर पैराग्लाइडिंग, पोनी राइड्स, कैंपिंग और बारमेन-बसंतपुर रोड पर बाइकिंग जैसे कई सारे एडवेंचर का मजा ले सकते हैं।

शिमला में 8500 फीट की ऊंचाई पर निर्मित हनुमान जी के इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि ये रामायण के वक्त से है। इतनी ऊंचाई पर बने होने की वजह से शिमला के किसी भी कोने से आप हनुमान जी के दर्शन कर सकते हैं। जाखू पहाड़ी पर घने जंगलों के बीच बने हुए इस मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको माशोबरा से लगभग 5 किमी का सफर तय करना पड़ता है।

भगवान शिव को माशोबरा और आसपास के इलाके के लोग महासू देवता के नाम से पुकारते हैं। हर साल मई महीने के तीसरे मंगलवार को यहां 2 दिनों का महासू जत्रा उत्सव मनाया जाता है। जिसमें  यहां के स्थानीय लोग अपने लोक गीत, नृत्य और तीरंदाजी का प्रदर्शन करते हैं।
यहां की इस फॉरेस्ट सेंचुरी में आपको अलग-अलग तरह के बहुत सारे पक्षी देखने को मिलते हैं। चीड़, देवदार के घने जंगलों में पक्षियों की चहचहाट के अलावा आपको किसी भी प्रकार का दूसरा शोर सुनाई नहीं देगा। माशोबरा की पहाड़ी पर स्थित ये जगह खासतौर से भारत के राष्ट्रपति के विश्राम के लिए बनाई गई है। जहां साल में कम से कम एक बार राष्ट्रपति इस रीट्रीट में जरूर जाते हैं और यहीं से सभी जरूरी कामों का संचालन करते हैं। दाज्जी दीवार के साथ पूरी तरह लकड़ी से बने हुए इस भवन की खूबसूरत देखते बनती है।
इसके अलावा माशोबरा में कैरिगनानो, वाइल्ड फ्लॉवर हाल और तातापानी जैसे और भी ऑप्शन हैं जो घूमने और कैमरे में कैद करने लायक हैं।
माशोबरा में ठहरने के लिए आपको कई सारे ऑप्शन्स आसानी से मिल जाएंगे। क्योंकि यहां शिमला और मनाली जैसी भीड़ देखने को नहीं मिलती। बजट ट्रैवलिंग के लिए यहां पहुंचकर और पूछताछ करने के बाद होटल या होमस्टे लेने का आइडिया बेस्ट रहेगा।

यहां पहुँचने के लिए शिमला एयरपोर्ट, माशोबरा का सबसे निकटतम एयरपोर्ट है। जहां से लगभग 45 मिनट की ड्राइव करके आप इस खूबसूरत जगह पहुंच सकते हैं। इसके अलावा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का भी ऑप्शन है आपके पास. जहां से मशोबरा तक पहुंचने में आपको 3 घंटे लगेंगे।

मशोबरा तक पहुंचने के लिए शिमला रेलवे स्टेशन सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन है। स्टेशन पर उतरने के बाद आपको बाकी दूरी सड़क से तय करनी पड़ती है। हर एक शहर से हिमाचल प्रदेश के लिए लगातार बसें चलती रहती हैं। बस अड्डे से माशोबरा तक पहुंचने के लिए कैब की सुविधाएं अवेलेबल हैं।

Related Posts