July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

अब खूबसूरती भी मांगे चॉकलेट मोर…

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
चॉकलेट का नाम लेते ही बच्चों, बड़ों, सभी के मुंह में पानी आ जाता है लेकिन चॉकलेट का इस्तेमाल अब सिर्फ मुंह मीठा करने तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि इसे त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जा रहा है। अब तक चॉकलेट फेशियल का नाम सुना था मगर अब इससे बनी वैक्सिंग, बॉडी पॉलिशिंग, मेनिक्योर, पेडिक्योर और फेस मास्क आदि भी ब्यूटी मार्केट में उपलब्ध हैं। यह न सिर्फ चेहरे के दग-धब्बे को दूर करता है, बल्कि रूखी त्वचा को भीतर से मॉयस्चराइज़ करने का भी काम करता है। इसके उपयोग से चेहरे की फाइन लाइंस दूर हो जाती हैं और स्किन ग्लो करने लगती है। ऑरिफ्लेम इंडिया की मेकअप एक्सपर्ट आकृति कोचर से जानें कि चॉकलेट के इस्तेमाल से आप अपनी सुंदरता को कैसे निखार सकती हैं।

इसमें मौज़ूद एंटीऑक्सीडेंट्स से झुर्रियां, दाग-धब्बे और चोट के निशान ठीक हो जाते हैं। घर में इसका फेस पैक तैयार करने के लिए 1/4 कप कोकोआ पाउडर में तीन टीस्पून शहद और नींबू की कुछ बूंदें डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। थोड़ी देर बाद पैक को धो दें। इससे त्वचा मुलायम होगी और चेहरे पर निखार आ जाएगा।

दूर होगी ड्राई स्किन : डार्क चॉकलेट में विटमिन, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। इसके बने मास्क को चेहरे पर लगाने से आपको नैचरल ग्लो मिलेगा। घर में इसे बनाने के लिए बोल में 2 टीस्पून कोकोआ पाउडर, 1 टीस्पून ताज़ी क्रीम, 1 टीस्पून शहद और 2 टेबलस्पून ओटमील मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाने से कुछ ही समय बाद आपको चेहरे पर फर्क महसूस होने लगेगा।

नमी रहे बरकरार : चॉकलेट से बने मास्क या फेशियल में एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो चेहरे की नमी को बरकरार रखते हैं। इससे त्वचा में पिंपल्स और चोट के निशान आदि नहीं होते। एक तरह से चॉकलेट से बने पैक सुरक्षा कवच प्रदान करने का काम करते हैं। इन्हें लगाने से चेहरा कोमल हो जाता है।

बने सुरक्षा कवच  : धूप की हानिकारक यूवी किरणों से बचाव के लिए अकसर स्त्रियां सनस्क्रीन क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करती आई हैं लेकिन इसके लिए एक्स्ट्रा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। घर पर ही चॉकलेट को पिघलाकर ठंडा हो जाने पर लगाएं। सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी से धो दें। सप्ताह में करीब एक बार इसे ज़रूर अपनाएं। यह सनबर्न से भी बचाव करता है।

चॉको-कॉफी पैक्स  : अगर आपके पास समय कम है और आप इंस्टेंट ग्लो पाना चाहती हैं तो कुछ आसान और असरदार फेस पैक्स के ज़रिये यह मुमकिन है। आइए जानते हैं, इन चॉको पैक्स को घर पर आसानी से कैसे बनाया जा सकता है।

कॉफी एंड हनी पैक  : कॉफी का स्वाद हर किसी को भाता है। लेकिन कॉफी और शहद का यह मेल सौंदर्य को बढ़ाने में भी कारगर है। खूबसूरत और कोमल त्वचा पाने के लिए एक टीस्पून कॉफी में एक टीस्पून शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें। पैक के सूख जाने पर इसे धो दें। इस पैक का इस्तेमाल ड्राई व सेंसिटिव स्किन पर बेझिझक किया जा सकता है।

कोकोआ पैक  : सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए कोकोआ पाउडर के साथ एक टीस्पून शहद मिलाकर अप्लाई करें क्योंकि इसमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह पेस्ट त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ चेहरे को पूरी तरह से क्लीन कर देता है।

कॉफी एंड ऑलिव पैक : कॉफी पाउडर के साथ एक टीस्पून ऑलिव ऑयल को मिला कर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर हलके हाथों से लगाएं। इससे चेहरे की अतिरिक्त ड्राईनेस कम हो जाएगी। ध्यान रखें कि इस पैक को सूखने न दें, हलका गीला रहते हुए ही इसे धो दें। अगर आपकी त्वचा ज्य़ादा ड्राई है तो इस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार किया जा सकता है।

कोकोआ एंड लेमन पैक : चेहरे पर निखार लाने और कोमल त्वचा पाने के लिए कोकोआ एंड लेमन पैक ट्राई करें। इस पैक को बनाने के लिए एक तिहाई कप कोकोआ पाउडर में दो-तीन टेबलस्पून शहद और कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर अच्छी तरह मिश्रण तैयार करें। पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। सूख जाने पर इसे धो दें।

Related Posts