July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

घर में छुपे हैं ब्यूटी सीक्रेट्स को जान भूल जायेंगे पार्लर जाना

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
क्या आप जानती हैं कि काली मिर्च का इस्तेमाल ‍ सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत और सौंदर्य के लिए भी किया जाता है? इसमें बहुत सारे गुण मौज़ूद हैं, जो आपकी त्वचा को सुंदर बनाए रखने में मदद करते हैं। जानिए काली मिर्च के फायदे के बारे में। 

अकसर खाने में इस्तेमाल होने वाले खाद्य पदार्थों के गुण यदि हम सही तरह से जान लें तो शायद बीमारी कभी हमें छू भी न पाए। काली मिर्च एक फायदेमंद मसाला है। काली मिर्च त्वचा के अलावा संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। सखी से जानें, काली मिर्च किस तरह हमारे शरीर को फायदा पहुंचाती है।

कुछ कॉम्बो पैक

सामग्री : 1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर, 2 टेबलस्पून दही। 

ऐसे करें अप्लाई : दोनों सामग्रियों को एक साथ तब तक मिलाएं, जब तक कि यह पूरी तरह से घुल न जाए। तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ समय रखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें। इससे न सिर्फ आपको ताज़गी का एहसास मिलेगा बल्कि चेहरे पर उम्र के निशान होंगे तो वह भी हलके हो जाएंगे। इस पेस्ट को किसी भी मौसम में अप्लाई किया जा सकता है।

सामग्री : 1 टीस्पून शहद, 1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर। 

ऐसे करें अप्लाई : सारी सामग्री को एक साथ मिलाएं। अब इस मास्क को चेहरे पर हलके हाथों से लगाएं। आधे घंटे रखने के बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें। चेहरे पर इसका लेप लगाने से आपको इंस्टेंट निखार मिलेगा। 

सामग्री : 3 बूंदें काली मिर्च का तेल, 100 मिलीलीटर बॉडी क्रीम या लोशन। 

ऐसे करें अप्लाई : रोज़ाना सुबह-शाम इन दोनों सामग्रियों को मिलाकर उन हिस्सों पर लगाएं, जो त्वचा की रंगत से ज्य़ादा डार्क हैं।

गुणकारी काली मिर्च : 

एक रिसर्च के अनुसार, काली मिर्च से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव बढ़ जाता है, जिससे लूज़ मोशन, पेट दर्द और कब्ज़ को रोकने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह वज़न कम करने में भी मददगार है। यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट के तौर पर काम करती है।

Related Posts