July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

अनोखी योजना : अब ‘इकुमेन’ बन मुस्कुरायेगा हर पिता

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

काम के बोझ में दबे पिता अक्सर परिवार के साथ समय नाह बिता पते। चाहकर भी अपने बच्चो के साथ दो पल बैठकर मुस्कुरा नहीं पते। इसी कारन अकसर यह देखा जाता है कि कई बच्चे अपने पिता से काफी असहज महसूस करते हैं, इतना ही नहीं कई मामलों में तो बच्चों की अपने पिता से बातचीत केवल नाममात्र ही होती है। लेकिन अब यह नजारा गुजरे जमाना का होने वाला है। जापान ने एक ऐसा प्रोजेक्ट शुरू कर रहा है जिसमें पिता के साथ बच्चो का लगाओ और उनकी जिम्मेदारी दोनों कायम रहेगी।

जापान एक एेसा मुल्क है, जहां पर एेसे मामले काफी अधिक मात्रा में देखे जाते हैं। यहां के अधिकतर पुरुष काम में अधिक व्यस्त होने के कारण अपने बच्चों के साथ बेहद कम समय बिता पाते हैं। इसका हल भी अब सरकार ने निकाल लिया है। अब पिता की इस भूमिका को बदलने के लिए यहां सरकार इकुमेन प्रोजेक्ट चला रही है। इकुमेन शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है। जिसमें इकुजी का मतलब है बच्चों की देखभाल करना और इकेमेन का मतलब है हैंडसम। 

इस योजना के तहत पिता को मुस्कुराने वाला और हैंडसम बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना के बाद से पिता की सख्त भूमिका भी बदलती जा रही है। बता दे कि जापान में इस योजना को इसलिए भी लांच किया गया क्योंकि यहां पिता की सख्त भूमिका के कारण 80 के दशक में कई बच्चे आत्महत्या कर चुके हैं। 

Related Posts