June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

सिर्फ चार महीने में 161 बेटियों का सौदा करने को मजबूर हुए पिता, रुला देगी वजह

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

सिर्फ चार महीने और 161 बेटियों को बेच डाला गया। सौदा करने वाला कोई और नहीं बल्कि इनके पिता ही हैं। अफगानिस्तान में सूखे की समस्या ने मानवीय संकट को इस हद तक बदतर बना दिया है कि लोग अपना ऋण चुकाने और खाद्य सामग्री खरीदने की खातिर अपनी छोटी-छोटी बेटियों को शादी के लिए ‘बेचने’ को मजबूर हैं। संयुक्त राष्ट्र की बाल एजेंसी के मुताबिक, अफगानिस्तान के हेरात और बगदीज प्रांत में एक महीने से लेकर 16 साल तक की उम्र के कम से कम 161 बच्चे सिर्फ चार महीने में बेचे गये।

अफगानिस्तान पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में जिनेवा में बोल रहीं पार्कर ने कहा कि जुलाई से अक्तूबर के बीच किये गये सर्वेक्षण में यह बात सामने आयी कि दुर्भाग्यवश यहां लड़कियां अब कर्ज चुकाने का जरिया बन रही हैं. जिन बच्चियों की सगाई की गयी है, उनमें से कई तो कुछ महीने की बच्चियां हैं। इसके अलावा 11 साल या इससे कम उम्र तक की लड़कियों की शादी कर दी गयी। इन 161 प्रभावित बच्चों में से छह लड़के हैं। अफगानिस्तान में बच्चों से जबरन मजदूरी कराने के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

पार्कर ने कहा कि दुर्भाग्यवश, बच्चे युद्ध और सूखे की कीमत अदा कर रहे हैं। अफगान के सिविल सोसाइटी के सदस्य भी इस पर सहमत है कि देश में छोटी लड़कियों को शादी के लिए बेचा जा रहा है।

Related Posts