July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

यह 5 उपाय और मुंहासे छूमंतर 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
चेहरे की पूरी खूबसूरती को खराब कर जाते है। कई बार मुंहासे चले भी जाएं लेकिन अपने गहरे दाग चेहरे पर छोड़ जाते हैं। अगर आप भी ऐसे ही जिद्दी मुंहासों और उनके दाग से परेशान हो चुके है, तो ये टिप्स आपके काम आएंगे।
1. अगर हार्मोनल असुंतलन या फिर पित्त के कारण मुंहासे हो रहे हैं, तो आपको अपना खान-पान और दिनचर्या को व्यवस्थित और नियंत्रित करने की जरूरत है। खास तौर से तैलीय और अधिक मसालेदार चीजों के सेवन से बचें।
2. गर्मी और त्वचा के तैलीय हो जाने के कारण होने वाले मुंहासों के लिए आप चंदन पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं, यह काफी असरदार है। गुलाबजल में चंदन पाउडर मिलाकर लगाएं और खुद असर देखें।
3. रिफाइंड और प्रोसेस्ड फूड से बचें, साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने के लिए नींबू युक्त गर्म पानी या ग्रीन टी जैसी चीजों का सेवन करें। इससे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलेंगे जो मुंहासों का कारण बनते हैं।
4. कुछ दिनों के लिए नैचुरल डाइट पर रहें, जिसमें ज्यादा से ज्यादा सलाद, उबली सब्जियां, दही, छाछ आदि शामिल हो और खाने में ज्यादा घी, लेत या मसालों का प्रयोग न किया जाए।
5. मौसमी फल और जूस का सेवन हमेशा फायदेमंद होता है। इसके अलावा मुलतानी मिट्टी का फेस पैक लगाने से भी मुंहासे ठीक होंगे और त्वचा का अतिरिक्त तेल कम हो जाएगा।

Related Posts