June 18, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर

अपनी जिंदादिल के लिए दुनिया भर में मशहूर है यह शहर

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

गर आप विदेश जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो लॉस एंजेलिस एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां का खुशनुमा मौसम, दूर-दूर तक फैले समु्द्र तट और घूमने-फिरने की तमाम सुविधाओं के कारण इसे एक बेहतरीन पर्यटन स्थल माना जाता है। यहां आप न सिर्फ समुद्र की ऊंची-ऊंची लहरों पर सर्फिग कर सकते हैं, बल्कि पहाड़ों पर चढ़ाई करने का आनंद भी उठा सकते हैं। यहां के सुंदर समु्द्री तट, नेशनल पार्क और एम्यूजमेंट पार्क तो आपको बिल्कुल एक नई दुनिया में ले जाने का अहसास दिलाता है। लॉस एंजलिस ‘सिटी ऑफ लॉस एंजलिस’ को ‘एलए’ के नाम से भी जाना जाता है और इसे ‘सिटी ऑफ एंजेल्स’ भी कहा जाता है।

यह कैलिफोर्निया में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली जगह है। यह चारों ओर से पहाड़, घाटी और जंगल से घिरा हुआ है। पैसिफिक महासागर के अलावा इसके निकट रेगिस्तान भी है। ऐसे में आप यहां आकर इन दोनों जगह जाने का लुत्फ ले सकते हैं और नए साली की छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं। इसके अलावा ‘हॉलिवुड’ के कारण भी यह अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए हमेशा आकर्षण का केंद्र रहता है और इसे देखने के लिए पूरे साल दुनियाभर से पर्यटक यहां आते हैं। यहां की एक तिहाई से ज्यादा आबादी दूसरे स्थानों से आकर बसी है। दुनियाभर से लोग यहां आए और शहर में रहने लगे। वैसे, यहां ज्यादातर लोग लैटिन अमेरिका, कोरिया, लिटिल इथोपिया, चाइनाटाउन और टोक्यो से आकर बसे हैं। यूनिवर्सल स्टूडियो यदि आप कैलिफोर्निया आएं और लॉस एंजलिस का यूनिवर्सल स्टूडियो देखने न जाएं तो लगेगा आपने कुछ मिस कर दिया। दरअसल, यह यहां के सबसे पुराने फिल्म स्टूडियो में से एक है।

यहां ‘किंगकॉन्ग’ से लेकर ‘वॉटरव‌र्ल्ड’ तक तमाम फिल्मों की शूटिंग हुई है। यहां आकर दर्शक ये भी देख सकते हैं कि फिल्मों की शूटिंग कैसे होती है। इस कॉन्प्लैक्स में ‘यूनिवर्सल सिटी वॉक’ शॉपिंग सेंटर भी है, जहां पर दर्शक फिल्मों की शूटिंग के दौरान कलाकारों की लाइव परफॉर्मेस के साथ ही मूवी अथवा सेलिब्रिटी को भी देख सकते हैं। हॉलिवुड इसे लॉस एंजलिस के सबसे ज्यादा पसंदीदा वाले स्थानों में शुमार किया जाता है और दूर-दूर से लोग इसे देखने के लिए आते हैं। वर्ष भर यहां पर्यटकों का तांता लगा रहता है। 1920 में जब बिना आवाज वाली फिल्मों का दौर था, तब से लेकर अब तक यह राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय फिल्म और एंटरटेनमेंट का केंद्र बना हुआ है। ‘टिनसेलटाउन’ में उस जमाने के कई टेलिविजन स्टूडियो यहां पर मौजूद हैं और हॉलिवुड आने वाले पर्यटक टीवी शो देखने के लिए अपनी टिकट भी रिजर्व करा सकते हैं। ऐतिहासिक चाइनीज थियेटर में यहां सड़कों के किनारे सीमेंट में बड़े-बड़े फिल्मी सितारों के हाथों और पैरों के निशान छपे हुए हैं। सैंटा मोनिका इसे टेलिविजन शो बेवॉच की शूटिंग के लिए जाना जाता है। यहां वह सब चीज मौजूद है, जो दक्षिणी कैलिफोर्निया आने वाले देखना चाहते हैं। यहां पर समुद्र की लहरों पर सर्फिग के साथ बीच पर नहाने का अलग ही मजा है।

पर्यटक यहां दूर-दूर तक फैली हुई समुद्री रेत और गुनगुनी धूप का मजा लेने का आनंद नहीं छोड़ पाते हैं और पूरे दिन यहां मस्ती करते हैं। इसे 1900 के शुरुआती दौर में समुद्र के किनारे एक रिजॉर्ट के रूप में विकसित किया गया था और अब यहां तमाम तरह की दुकानों खुल गई हैं, जिनमें रेस्टोरेंट्स से लेकर यूनिक आर्ट गैलरी भी शामिल हैं। सैंटा मोनिका का पुराना एम्यूजमेंट पार्क यहां की पहचान बना हुआ है। इसके अलावा, सौर ऊर्जा से चलने वालो फेरिस व्हील भी एलइडी लाइटों से जगमगाता रहता है। यहां पर वैसे तो खरीदारी के लिए तमाम बाजार मौजूद हैं, लेकिन यहां के प्रमुख खरीदारी स्थल थर्ड स्ट्रीट प्रोमनेड पर इतनी भीड़ रहती है कि मुश्किल से पैर रखने की जगह मिलती है। यहां पर आकर आप खरीदारी भी कर सकते हैं और एक नया अनुभव लेकर लौट सकते हैं।

लॉस एंजलिस से 33 किलोमीटर, ‘हंटिंगटन बीच’ से 30 मील और डिज्नीलैंड से सिर्फ पांच मील दूर है। इसके अलावा, आप यहां देश के नंबर वन रेस्टोरेंट पोर्टोस बेकरी ऐंड कैफे में खाने का आनंद भी उठा सकते हैं। डिज्नीलैंड रिसॉर्ट लॉस एंजलिस से ‘डिज्नीलैंड रिसॉर्ट’ की दूरी सिर्फ 43 किमी. है। डिज्नीलैंड दुनियाभर में प्रसिद्ध एम्यूजमेंट पार्क हैं, जहां पर वॉल्ट डिज्नी की फिल्मों की शूटिंग होती है और आप यहां आकर इनके कलाकारों को भी देखकर अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। डिज्नीलैंड रिसॉर्ट दो थीम पार्क में बंटा है। पहला पार्क वास्तविक डिज्नी थीम पार्क डिज्नीलैंड है, जिसे लोगों के लिए वर्ष 1955 में खोला गया था।

Related Posts