July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

डायबिटिज मरीजों के ल‍िए अमृत है ‘पनीर के फूल’

[kodex_post_like_buttons]

लकाता टाइम्स : 

इंसुल‍िन की असंतुलित मात्रा की वजह से मोटापा और हृदय से जुड़े रोग होने की सम्‍भावना रहती है। हालांकि ये बात सही है कि मधुमेह की बीमारी को जड़ से खत्‍म नहीं किया जा सकता है लेकिन सही इलाज से इसे काफी हद तक निंयत्रित किया जा सकता है। मधुमेह को नियंत्रित करने के ल‍िए विशेषज्ञ कई तरह के घरेलू उपाय भी सुझाव करते है। इन्‍हीं में से एक है ‘पनीर का फूल’ जिसे पनीर डोडा और इंडियन रेनेट के नाम से भी जाना जाता है। भारत में पाया जाने वाला ये पौधा अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है और डाइबिटीज से लड़ने में महत्‍वपूर्ण होता है। अगर आपने आज तक इसके बारे में नहीं सुना है तो आइए जानते है कि पनीर का फूल क्‍या होता है और कैसे ये डायबिटिज को कंट्रोंल करता है। 

क्‍या है पनीर का फूल? पनीर का फूल सोलानसेआए परिवार का एक फूल है जोकि मुख्यतः भारत, पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के कुछ इलाकों में पाया जाते हैं, और कई आयुर्वेदिक दवाइयों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। वैसे इसका स्‍वाद और सुगंध दोनों ही कड़वाहट से भरी होती है शायद इसल‍िए ये डायबिटीज को नियंत्रित करने का काम करती है।
अस्‍थमा भी भगाए पनीर के फूल में शामक और मूत्रवर्धक गुण होते हैं। डायबिटीज के अलावा ये अनिंद्रा, घबराहट और अस्थमा से लड़ने में सहायक होता है।
कैसे रोकता है डायबिटिज को विशेषज्ञों की मानें तो ये फूल शरीर में इंसुलिन के बेहतर उपयोग के लिए पेनक्रियाज (अग्न्याशय) के बीटा सेल को हील करने का काम करता है। अगर कम मात्रा में ही सही पर इसे रोज लिया जाए तो ये इंसुल‍िन को संतुलित रखा जाता है।
बेहतर रिजल्‍ट के ल‍िए हालांकि अगर आप इसका सेवन शुरु कर रहे हैं तो बेहतर रिजल्‍ट के ल‍िए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा। बिस्किट, मिठाईयों और प्रोसेस्ड फूड्स से जैसे आहार से किनारा करना होगा। इसके साथ एक्‍सरसाइज करके और संतुलित आहार लेकर आप इस औषधी का बेहतर लाभ उठा सकते है।
कैसे करे इसे उपयोग ? इसका इस्‍तेमाल करना बहुत ही आसान है। रोज रात सोने से पहले 10 से 12 फूल एक कांच के गिलास में डालकर पूरी रात के ल‍िए छोड़ दे। फिर सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पी जाएं। संतुलित आहार और पनीर के फूल की मदद से हम निश्चित तौर पर इंसुलिन लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। ये आपको आसानी से किसी भी किराने के दुकान, मेडिकल स्‍टोर या ऑनलाइन मिल जाता है।

Related Posts