June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

बचे विटामिन एन की कमी से वरना नहीं बच पाएंगे अस्थमा और हार्ट अटैक से 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
ही मात्रा में विटामिन एन लेने से आप कभी बीमारी नहीं पड़ेंगे लेकिन यह आपको शुद्ध वातावरण और प्रकृति से ही मिलता है। आइए आपको बताते हैं कि विटामिन एन से शरीर को क्या-क्या फायदे होते है और विटामिन N आपको कहां से मिलेगा।

कई शोधों में इस बात की पुष्टि हो चुकी है जो लोग विटामिन एन की मात्रा सही से लेते हैं उनमें मोटापा नहीं होता है। जो लोग प्रकृति के पास ज्यादा रहते हैं उनका हेल्थ फिट रहता है और दिमागी स्तर भी बेहतर होता है।

विटामिन एन की पर्याप्त मात्रा अगर आप लेेते हैं तो अस्थमा का खतरा नहीं होता है। ज्यादा से ज्यादा समय प्रकृति के पास रहने वाले लोगों में फेफड़े के रोग कम होते हैं।

एक्सरसाइज करने से स्वास्थ्य को ढेरों फायदे मिलते हैं लेकिन प्रकृति या हरियाली से भरपूर जगह पर एक्सरसाइज करने से इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। हरी-भरी जगह में एक्सरसाइज करने से बल्ड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है और बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। 

टेंशन और स्‍ट्रेस की वजह से आजकल कई लोगों में अल्‍जाइमर का खतरा बढ़ने लगा है। इस समस्‍या से दूर रहने के ल‍िए जरुरी है कि खुली हवा में एक्‍सरसाइज करें और ताजी हवा खाएं। इससे आपका मस्तिष्‍क शांत रहता है।

रोजाना कम से कम 1 घंटा घास पर नंगे पैर चलने से शरीर में विटामिन एन की कमी पूरी हो जाती है। पार्क की खुली हवा में व्‍यायाम और योगा करें। इससे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन एन मिलेगा।

अपना लंच टाइम बाहर खुली हवा में बैठकर करें। इससे आपके शरीर को विटामिन एन के साथ-साथ विटामिन डी भी मिलेगा। ज्‍यादा से ज्‍यादा पेड़-पौधे लगाएं अपने घर के आस-पास भी ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाएं और अधिक समय नेचर में बिताने की कोशिश करें। इसके अलावा सुबह खुली में सूरज की रोशनी लेने से भी शरीर में विटामिन एन की कमी पूरी हो जाती है।

Related Posts