July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

मर्द सावधान : गलती से भी कदम ना रखे महिलाओं के साम्राज्य इस गांव में 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
ईएसआईएस की तवाही के बीच यह गांव ऐसे उभरकर सामने आया है जिसने पूरे दुनिया के सामने मिशाल कायम किया है।  उत्तरी सीरिया  के जिनवार इलाके में अब महिलाओं का साम्राज्य खड़ा हो रहा है। यहां एक ऐसा गांव बसाया गया है जहां पुरुष नहीं केवल महिलाएं रहती हैं। यहां मर्दों को ठहरने तक की इजाजत नहीं है। गांव के सीमा की रक्षा युवा महिलाओं के हाथ में है।  

एक ऐसा गांव हैं जिसमें सिर्फ महिलाएं रहती हैं. यह गांव सेल्फ सस्टेनिंग मॉडल पर बनाया गया है जहां सामान्य जरूरतों की चीजों के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। गांव के प्रवेशद्वार पर महिलाएं ही राइफल लेकर सुरक्षा करती दिखाई देती हैं। 

महिलाओं के एक ग्रुप ने बीते 2 सालों में इस गांव को बसाया है। गांव को स्थापित करने वाली महिलाएं इसे महिलाओं के रिवॉल्यूशन का हिस्सा मानती है। इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक, जैनब गावेरी नाम की 28 साल की निवासी ने कहा-यहां मर्दों की कोई जरूरत नहीं है, हमारी अच्छी जिंदगी है। यह जगह सिर्फ महिलाओं के लिए है जो अपने पैरों पर खड़ी होना चाहती हैं। 

इस गांव को बसाने में इंटरनेशनल वॉलेंटियर्स ने मदद की है जिसका मकसद पैट्रिआर्की और कैपिटर्लिम की पाबंदियों से मुक्त होना है। गांव के घरों को भी महिलाओं ने ही बनाया है। कई जगहों पर काम करती महिलाओं के स्टैच्यू लगाए गए हैं।

Related Posts