May 22, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

कहीं उम्र बढ़ने तो नहीं लगी…

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
म्र के बीसवें वर्ष में त्वचा अपने शबाब पर होती है। इस समय त्वचा अतिरिक्त तैलीयता, मुंहासे, एक्ने और ब्लैकहेड्स जैसी समस्या से छुटकारा पा चुकी होती है। यह त्वचा के लिए सबसे अच्छा समय होता है। इस उम्र में त्वचा चमकदार, सुंदर और आकर्षक नजर आती है। लेकिन अगर इस उम्र में त्वचा की देखभाल के प्रति लापरवाही बरती जाए तो असमय उम्र के निशान त्वचा पर नजर आने लगते हैं। उम्र के निशान सबसे पहले गर्दन, मुंह के आसपास और हाथों पर नजर आते हैं। अच्छी खबर यह है कि अब असमय झुर्रियों से निबटने के लिए बाजार में तमाम तरह की एंटीरिंकल क्रीम उपलब्ध हैं। पर क्या कम उम्र में एंटीरिंकल क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए? 20 की उम्र में एंटी रिंकल क्रीम क्यों जरूरी? शोध से यह पता चला है कि उम्र के निशान बनने की प्रक्रिया किसी भी उम्र से शुरू हो सकती है। यह व्यक्तिगत रूप से निर्भर करता है। इसलिए आप चाहे 20 की हों या 30 की, त्वचा को हमेशा जवां बनाने के लिए प्रयास करें। असमय झुर्रियों से बचने के लिए आप क्या करे, बता रही है डर्मेटोलॉजिस्ट सिमल सोएन।
त्वचा के लिए उपयोगी मेडिटेरेनियन डाइट उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा में कोलोजन एवं इलास्टिन नामक प्रोटीन की मात्रा लगातार कम होती जाती है। जिसके कारण त्वचा की कांति और नमी खत्म होती जाती है। उस पर झुर्रियां पड़ने लगती है। ऐसा असमय न हो, इसके लिए अपने आहार और सौंदर्य की देखभाल पर विशेष ध्यान देना जरूरी होता है।
1. झुरिर्यो से बचने के लिए पर्याप्त ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करे। ताकि आपको विटमिन ए, ई, बी और सी मिल सके। विटमिन ई और सी कोशिकाओं के विकास को बढ़ाते हैं और त्वचा पर कुदरती तेल प्रदान करने में मदद करते है, जिससे त्वचा में कसाव और चमक रहती है।
2. आवश्यक मिनरल्स और विटमिन ई के लिए मेवे और दालों का प्रयोग करे।
3. चीनी का प्रयोग कम से कम करे। मीठे पेय जैसे कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, कैंडीज, कुकीज और मिठाई का कम से कम प्रयोग करे।
4. झुर्रियों को कम करने का सबसे प्राकृतिक तरीका है पर्याप्त पानी। आपके लिए जरूरी है कि आप अपनी त्वचा की नमी को बरकरार रखें ताकि आपकी त्वचा पर लकीरें या झुर्रियां न पड़ने पाएं। पानी आपके शरीर के विषैले पदार्थो को बाहर निकालने का काम भी करता है।
5. चीनी का सेवन हमारे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने के साथ-साथ शर्करा की प्रक्रिया को तेज करता है। जिसके बनने से त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन बनने की क्षमता खत्म हो जाती है। इस कारण त्वचा पर झुर्रियां जल्द ही नजर आने लगती है।
6. धूम्रपान त्वचा के लिए नुकसानदेह होता है। यह त्वचा के टिश्यू को नष्ट करता है और उनके बनने की प्रक्रिया में भी बाधा डालता है। इस कारण त्वचा में ढीलापन आने लगता है और लकीरे बनने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। अगर आप लंबे समय तक जवां रहना चाहती है तो धूम्रपान को त्यागना होगा।
काम की बात-
1. उम्र के दूसरे दशक में प्रवेश करते ही सीटीएम यानी क्लींजिंग, टोनिंग और मॉयस्चराइजिंग की आदत को अपने जीवन का हिस्सा बना लें। सोने से पहले एंटी रिंकल क्रीम जरूर लगाएं। एंटीएजिंग स्किन पील्स और मल्टी-विटमिन स्किन करेक्ट फेशियल से त्वचा में नई आभा लाई जा सकती है।
2. तनाव भी चेहरे पर हर पल की लकीरे पैदा करने का काम करता है। इसे कम करने के लिए योग या ध्यान करे।
3. अगर आप सनस्क्रीन का प्रयोग नहीं करना चाहती है तो अपनी त्वचा की किस्म के मुताबिक फाउंडेशन का प्रयोग भी कर सकती है। यह भी यूवीए और यूवीबी किरणों से त्वचा को सुरक्षा प्रदान करने में मदद करते है।
4. त्वचा की देखभाल संबंधी जितने भी प्रोडक्ट्स आप इस्तेमाल करती है, उनमें इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी ऐसे तत्व न मौजूद हों जो त्वचा में जलन या परेशानी पैदा करे। जैसे मेंथॉल, लेमनग्रास, लाइम, लैवेंडर पाबा फ्रैगरेस और बोटैनिकल ऑयल जैसे तत्वों से बचें।
5. सूर्य की अल्ट्रावायलट किरणें त्वचा में झुर्रियां लाने की एक वजह होती है। इसलिए सूर्य के संपर्क में आने से पहले सनस्क्रीन क्रीम या सनब्लॉक जरूर लगाएं। सनग्लासेस, छाते, स्कार्फ या स्टोल से चेहरे को ढंक कर बाहर निकलें।
6 . अपने वजन पर नियंत्रण रखें। बार-बार वजन के घटने और बढ़ने से भी त्वचा पर उम्र के निशान जल्दी ही नजर आते है।
7. फेशियल एक्सरसाइज करें। इससे त्वचा पर कसाव बना रहेगा। 12. हफ्ते में एक बार फेसमास्क का प्रयोग करे और महीने में एक बार थर्मोहब जरूर लगवाएं। लेकिन थर्मोहब किसी ब्यूटी एक्सपर्ट से ही कराएं।
8 . झुर्रियों पर अल्फा-हाइड्रॉक्सी क्लींजर और लोशन लगाएं। धीरे-धीरे निशान हलके हो जाएंगे।
9 . फेस लोशन और एंटी एजिंग क्रीम का प्रयोग भूलकर भी एक साथ न करे। उपयोगी एलोवेरा एलोवेरा प्लांट में मैलिक एसिड पाया जाता है, जो उम्र के निशान को कम करने में मदद करता है। इसलिए एलोवेरा के पत्ते का एक छोटा टुकड़ा निकालकर हाथ में मसलकर निचोड़े। फिर उस रस को चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें। पपीते का प्रयोग भी झुर्रियां कम करने के लिए किया जा सकता है। इसमें एंजाइम पाए जाते है, जो त्वचा की ऊपरी परत को साफ करने और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते है। घरेलू उपाय त्वचा में कसाव लाने के लिए आप इनमें से कोई भी उपाय अपना सकती हैं- ऑरेज योगर्ट मास्क 1 टी स्पून दही को 1/4 संतरे के जूस में अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं। पांच मिनट बाद हलके गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। दही त्वचा की सफाई के साथ ही उसे पोषण भी देता है। 
सामान्य त्वचा के लिए : मैनड्रेन और लैवेंडर 
तैलीय त्वचा: लेमन और यूकेलिप्टस रूखी त्वचा: रोज और कैमोमाइल अपने चेहरे को तौलिये से ढंककर बोल के सामने दो मिनट तक रख कर स्टीम लें। इस तरह आपकी त्वचा के छिद्र खुल जाते है और वह फेस मास्क लगाने के लिए तैयार हो जाती है। इसके बाद अपनी त्वचा के मुताबिक फेसमास्क लगाएं। संवेदनशील त्वचा: अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, या फिर आप गर्भवती है या अस्थमा की मरीज है तो इसका प्रयोग कतई न करें। किन चीजों से बचें चेहरे के लिए जो भी क्रीम इस्तेमाल करे, उनमें ये तत्व नहीं होने चाहिए। 

Related Posts