May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

ड्रग्स से समाज की भलाई! बना अनोखा पेंटिंग 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
ड्रग्स कैप्सूल्स का उपयोग आप समाज की भलाई के लिए किस तरह कर सकते हैं? आप इस सवाल के साथ ही एक और सवाल करेंगे, ड्रग्स कैप्सूल्स का समाज की भलाई से क्या लेना-देना? सच भी है, ड्रग्स हमेशा ही समाज के लिए मारक रहे हैं। समाज में युवाओं को तेजी से अपनी चपेट में लेता यह जहर हर आम और बुद्धिजीवी वर्ग के लिए हमेशा निंदनीय रहा है। पर कहते हैं देखने वालों की नजर होती है। राख से अगर बारूद बन सकता है तो राख को हम कालिख साफ करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। इसलिए देखने वालों का नजरिया बहुत मायने रखता है। कुछ लोग नकारात्मक चीजों को भी सकारात्मक रूप में पेश करने की क्षमता रखते हैं।
ऐसी ही एक नजर पिछले दिनों ड्रग्स के ज्यादा सेवन के कारण मरने वाली मशहूर गायिका एमी वाइनहाउस की श्रद्धांजलि में दिखी। इस श्रद्धांजलि की खास बात यह थी कि ड्रग्स जैसे घातक पदार्थ को उन्होंने इस खूबसूरती से पेश किया कि आप वाह! कहने के लिए विवश हो जाते हैं। आपके पास ड्रग्स को फेंकना ही समाज को इससे बचाने का एक मात्र उपाय होगा। पर इन्होंने इसे फेंकने की बजाय इसे उपयोग करने का नायाब तरीका निकाला जो न केवल युवाओं को ड्रग्स के घातक परिणामों से सचेत करते हुए इससे दूर रहने की चेतावनी देता है बल्कि इसे फेंकने से बेहतर विकल्प भी पेश करता है।

लंदन में आर्ट गैलरीज के लिए अलग-अलग कृतियां बनाने वाले मिस बग ने एमी वाइनहाउस को श्रद्धांजलि देने के लिए एमी की एक बड़ी सी तस्वीर बनाई है। इस खूबसूरत तस्वीर को दूर से देखकर आप अंदाजा नहीं लगा पाएंगे कि यह किन रंगों से बनाया गया है। नजदीक से देखने पर आपको समझ आता है कि वास्तव में इसमे पेंटिंग में उपयोग किया जाने वाला कोई रंग उपयोग किया ही नहीं गया है। जी हां, इस तस्वीर की विशेषता यही है कि यह रंगों की बजाय चिकित्सा के लिए उपयोग किए जाने वाले ड्रग्स कैप्सूल्स से बनाया गया है।

दरअसल बग, एमी को श्रद्धांजलि के रूप में उनकी एक पेंटिंग बनाना चाहते थे, क्योंकि एमी की मौत ज्यादा शराब पीने और बहुत कम उम्र से ड्रग्स लेने के कारण हुई इसलिए बग चाहते थे कि ड्रग्स के आदी युवक-युवतियों को भी यह इसके सेवन से बचने की प्रेरणा दे। इसी कारण बग ने चिकित्सा के लिए उपयोग किए जाने वाले रंग-बिरंगे कैप्सूल्स से एमी की तस्वीर बनाने का फैसला किया। हालांकि एमी की मौत 2011 में ही लंदन में उनके घर पर बहुत ज्यादा शराब पीने के कारण हो गई थी, तब सही वक्त न मानते हुए बग ने अब यह पेंटिंग बनाई है। देखने में बहुत खूबसूरत यह तस्वीर ड्रग्स के आदी युवाओं को हमेशा एमी की मौत के कारणों की याद दिलाते हुए उन्हें इसके घातक परिणामों से रूबरू करवाते रहेंगे। इस तरह यह कलाकृति ड्रग्स का उपयोग तो करती है पर सिर्फ समाज की भलाई के लिए।

Related Posts