September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

आज गणेश पूजा के साथ करें ये उपाय होंगे सभी दोषों का निवारण 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
पौराणिक मान्‍यता के अनुसार गणेश जी की उनके परिवार सहित पूजा की जाये तो विघ्‍नहर्ता की कृपा अवश्य मिलती है। पुराणों में भी गणेशजी की भक्ति शनि सहित सारे ग्रहदोष दूर करने वाली बताई गई है। इसलिए माना जाता है कि हर बुधवार को गणेशजी की उपासना से व्यक्ति का सुख-सौभाग्य बढ़ता है और सभी तरह की रुकावटे दूर होती हैं। इसके लिए प्रातः काल स्नान कर,  पूजा स्थल पर पूर्व या उत्तर दिशा की और मुख कर के आसान पर विराजमान हो कर सामने श्री गणेश यन्त्र की स्थापना करें। अब शुद्ध आसन पर बैठकर सभी पूजन सामग्री पुष्प, धूप, दीप, कपूर, रोली, मौलि, लाल चंदन, मोदक आदि को एकत्रित कर के गणेश भगवान को समर्पित करते हुए उनकी आरती करें। सबसे अंत में भगवान गणेश का स्मरण कर ऊं गं गणपतये नमः का 108 नाम मंत्र का जाप करें।

इसके साथ ही बुधवार को पूजा के बाद नीचे दिए छोटे-छोटे उपाय भी करेंगे तो श्रेष्‍ठ लाभ भी प्राप्त होगा। जैसे ग्रह दोष और शत्रुओं से बचाव के लिए इस मंत्र का जाप करें।

गणपूज्यो वक्रतुण्ड एकदंष्ट्री त्रियम्बक:,

नीलग्रीवो लम्बोदरो विकटो विघ्रराजक:।।

धूम्रवर्णों भालचन्द्रो दशमस्तु विनायक:,

गणपर्तिहस्तिमुखो द्वादशारे यजेद्गणम्।।

बुधवार के दिन घर में सफेद रंग के गणपति की स्थापना करने से समस्त प्रकार की तंत्र शक्ति का नाश होता है। इस दिन श्री गणेश को घी और गुड़ का भोग लगाएं और इसे कुछ देर बाद गाय को खिला दें तो धन संबंधी समस्या का निदान हो जाता है।

Related Posts