September 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

हैरान कर देगी 500 साल पहले मरी लड़की शरीर से निकलता खून

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
साल 1999 में वैज्ञानिकों को इस लड़की का शव अर्जेटीना के एक ज्वालामुखी के ढ़ेर से मिला था। इसे अपने साथ लाने के बाद शोधकर्ताओं ने उसकी जांच शुरू की तो हैरान रह गए। वैज्ञानिकों के मुताबिक जब इस बच्ची की मौत हुई थी तो उसकी उम्र 15 साल थी।वैज्ञानिकों के मुताबिक उस लड़की का शव 500 सालों से उस ज्वालामुखी के ढ़ेर में दफन थी। उन्हें इस बात को जानकर हैरानी हुई की 500 साल बीत जाने के बाद भी लड़की के शव की हालत थी। उसके बाद, उसकी त्वचा बिल्कुल ठीक थी।
वैज्ञानिकों को लड़के के शरीर के साथ सोने और चांदी के कई जेवरात मिले। इन जेवरातों के अलावा उसके शरीर पर से कई कीमती कपड़े भी मिले थे। जब उस लड़की के शरीर की जांच हुई तो उसके अंदर से खून निकला, जिसे देखकर शोधकर्ताओं की हैरानी का ठिकाना नहीं रहा। सिर्फ इतना ही नहीं खून में से टीबी के बैक्टीरिया भी पाए गए थे।
वैज्ञानिकों को लड़की के खून में टीबी के बैक्टिरिया मिले। अब इस बात की जांच की जा रही है कि आखिर 500 साल बाद भी शरीर में टीबी के बैक्टीरिया कैसे जिंदा रह सकते हैं। उन्हें उम्मीद है कि इस ममी की मदद से कई बीमारियों का इलाज ढूंढने में सफलता हासिल हो सकती है।

Related Posts