July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

शहरभर में लगेंगे कचरा फैलाने वालों के पोस्टर

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

हांगकांग में सड़क पर कचरा फेंकने वालों की नकेल कसने के लिए एक अनोखी तकनीक ईजाद की गई है। अक्सर देखा जाता है कि कचरा फेंकने वाले लोगों की नजर बचाकर सड़क पर कचरा फेंककर निकल जाते हैं। लेकिन अब उनके लिए ऐसा करना मुश्किल होगा।

एक नई तकनीक की मदद से जो लोग चलते-चलते सड़क पर च्यूइंगम का रैपर और चिप्स का खाली पैकेट फेंक देते हैं उनकी कुछ ही देर में एक बड़ी-सी तस्वीर के साथ एक बड़ा-सा पोस्टर शहर के कोने-कोने में लगा दिखाई देगा। इस पोस्टर में उस व्यक्ति का नाम नहीं होगा, लेकिन उसका चेहरा कचरा फैलाने वाले के रूप में मशहूर हो जाएगा।

इस अभियान को नाम दिया गया है ‘द फेस ऑफ लिटर’। इस अभियान में विज्ञान की मदद से कूड़ा-करकट फैलाने वालों को सबक सिखाया जाएगा। इस अनूठे सफाई जागरूकता अभियान के तहत डीएनए फेनोटाइपिंग नाम की तकनीक की मदद से कचरा फैलाने वाले की तस्वीर बनाई जाएगी, और शहरभर में चिपका दी जाएगी।

इस अभियान से जुड़े कार्यकर्ता दस्ताने पहनकर कचरा उठाएंगे और प्रयोगशाला में पहुंचाएंगे। फिर टेक्नीशियनों की टीम कचरे पर से डीएनए डेटा एकत्र कर कचरा फेंकने वाले की तस्वीर बना डालेगी। पृथ्वी दिवस के अवसर पर शुरू हुए इस अभियान के तहत हांगकांग के ऐसे इलाकों पर खास ध्यान दिया जाएगा, जहां कचरा फैलाए जाने की समस्या सबसे अधिक है।

Related Posts