September 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सावधान : बचें हॉलीडे हार्ट सिंड्रोम से वरना ….

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

क्सपर्ट्स के मुताबिक छुट्टियों के दौरान दिल की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। दरअसल एक शोध के मुताबिक छुट्टी के दिन ज्यादातर लोग जरूरत से ज्यादा और अनहेल्दी आहार खाते हैं और काम भी कम करते हैं। इसी कारण से दिल की सेहत को सबसे ज्यादा नुकसान छुट्टियों के दौरान खाए गए अनहेल्दी फूड्स से होता है। इसी समस्या को मेडिकल साइंस में हॉलीडे हार्ट सिंड्रोम कहते हैं।हॉलीडे हार्ट सिंड्रोम शब्द को पहली बार मेडिकल लिटरेचर में 1978 में शामिल किया गया था। इसका कारण यह है कि दुनिया के लगभग सभी देशों में छुट्टियों के दौरान दिल के मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। दरअसल छुट्टी को एंजॉय करने के लिए लोग इस दौरान जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। इसके अलावा छुट्टियों में लोग आराम बहुत ज्यादा करते हैं जिससे भोजन का पाचन ठीक से नहीं हो पाता है। वहीं बहुत सारे लोग छुट्टियों में शराब और फास्ट फू्ड्स, जंक फूड्स का सेवन करते हैं, जिससे दिल की सेहत को नुकसान पहुंचता है।

आपको लगता होगा कि आप फास्ट फूड्स का सेवन कभी-कभी करते हैं और शराब भी कभी-कभी पीते हैं इसलिए आपको दिल की बीमारियों का कोई खतरा नहीं होगा। मगर आपको बता दें कि शराब पीते समय या जंक फूड्स खाने के बाद हार्ट अटैक के सामान्य लक्षण जैसे- सीने में दर्द और उलझन जैसे लक्षण आपको भले न महसूस हों, मगर इन चीजों का असर आपके दिल पर तुरंत होता है। इस दौरान आपके दिल की धड़कन असामान्य हो जाती है। धमनियों में जमा होने वाला प्लाक और खून में घुलने वाले जहरीले पदार्थों के कारण दिल को परेशानी होती है।

ये लक्षण बताते हैं बीमार हो रहा है आपका दिल

सांस फूलने और जन्दी थक जाने की समस्या, थकान का होना, अनियमित दिल की धड़कन, भूख की कमी या मितली की समस्या, हमेशा कंफ्यूज रहना और चक्कर आना, तेजी से आपका वजन बढ़ना, ब्लड प्रेशर का बढ़ जाना, सीने में दर्द या खिंचाव, की समस्या, जरूरत से ज्यादा पसीना आना, गर्दन, जबड़े, कंधे, ऊपरी कमर अथवा पेट में असहजता, पेट में गैस बनना और पेट में गड़बड़ महसूस होना। 

बचाव चाहते हैं  तो : नियमित व्यायाम करें, चाहे आपकी छुट्टी का दिन हो या सामान्य दिन। पौष्टिक और अच्छी चीजों का ही सेवन करें चाहे छुट्टी का दिन हो या खास त्यौहार। एक जगह पर घंटों बैठे या खड़े न रहें, थोड़ी-थोड़ी देर में उठकर टहलें। अपने आहार में फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें। छुट्टी के दिन जरूरत से ज्यादा न खाएं बल्कि अपनी रोज की डाइट के हिसाब से खाएं। पर्याप्त पानी पिएं ताकि शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल सकें।

Related Posts