July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार स्वास्थ्य

हाय, हाय मिर्ची .. खाना तो दूर छूने पर जला देगी हाथ

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

मिर्च के तीखेपन से तो हर कोई वाकिफ है यह तीखी मिर्च अगर जबान पर लग जाये तो सर्दी में भी आप पसीने से लथपथ हो जाओगे। लेकिन क्या आपने कभी ऐसी कोई मिर्च देखी है जो हाथ ही जला दे क्यों सोच में पड़ गये ना।

ट्री ऑप फायर से मशहूर ये मिर्च का पौधा कोई आम पौधा नहीं, बल्कि बेहद अनूठा है। इस पौधे पर 1000 से ज्यादा मिर्र्चें आती हैं, लेकिन खास बात यह है कि इस मिर्च को नंगे हाथ नहीं पकड़ा जा सकता क्योंकि नंगे हाथ इन्हें पकडऩे पर हाथों में असहनीय जलन शुरू हो जाती है। ये मिर्च इतनी तीखी है कि इन्हें दस्ताने पहनकर ही तोड़ा जाता है। ये मिर्च जालापेनो मिर्च की तुलना में 120 गुना ज्यादा तीखी होती है। हालांकि इसकी खेती शुरू हुए बहुत कम समय हुआ है। किसानों ने साल 2005 में इसकी खेती शुरू की थी।

डोरसेट नगा नाम की इस मिर्च को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड का हिस्सा बनाने के लिए भी प्रस्तावित किया गया है। इन मिर्र्चों को उगाने वाली जॉय मिचुएड बताते हैं कि इन्हें हाथ से पकडऩा तो संभव नहीं है लेकिन इन्हें उठाने के दौरान आंखों में भी पानी भर जाता है। खुद को जलन से सुरक्षित रखने के लिए वो हाथों में हर हाथ में दो-दो दस्ताने पहनती हैं और आंखों पर चश्मा। उनका कहना है कि जहां मिर्च के पौधे पर आम तौर पर अधिकतम 700 मिर्च उगती हैं, वहीं इस पर 1000 से ज्यादा मिर्र्चें आती हैं।

Related Posts