July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सिर्फ एक घंटे की बात आपको बना सकती है नपुंसक

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

जिंदगी का अहम हिस्सा बने चुके मोबाइल के बुरे प्रभावों की कई रिपोर्ट आई हैं, लेकिन ताजा अध्ययन बहुत खौफनाक है। खासतौर पर पुरुषों के लिए। वैज्ञानिकों ने चेताया है कि दिनभर में एक घंटा भी मोबाइल पर बात करने से पुरुषों की यौन क्षमता घटती है। पेंट की जेब में मोबाइल रखना भी इतना ही घातक है। मोबाइल चार्ज करते समय बात करना तो कई गुना नुकसानदायक है। इसका सीधा असर पुरुषों के स्पर्म पर पड़ता है। सलाह दी गई है कि रात को सोते समय भी मोबाइल दूर रखें। १०६ युवाओं पर अध्ययन करने के बाद इजराइल के वैज्ञानिकों की यह रिपोर्ट प्रीप्रॉडाqक्टव बायोमेडिसिन मैग्जीन में प्रकाशित हुई है।
रिपोर्ट के मुताबिक, पाqश्चम देशों में मोबाइल के कारण पुरुषों के स्पर्म की गुणवत्ता तेजी से घट रही है। ४० फीसदी मामलों में इसी कारण से पीड़ित पिता नहीं बना रहा है।ब्रिटिश विशेषज्ञों का मानना है कि मोबाइल से निकलने वाली हिट और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगें स्पर्म को ‘वूâक’ करके खत्म कर देती हैं।अध्ययनकर्ताओं ने सलाह दी है कि मोबाइल जेब में नहीं, बाqल्क अंगों से २० इंच दूर रखा जाना चाहिए।
हैफा (इजराइल) की तोक्नॉओन यूनिर्विसटी की प्रोफेस्सर मार्था डर्नफील्ड का कहना है कि स्पर्म के स्तर तेजी से गिर रहा है। आने वाले वक्त में गर्भधारण बहुत मुश्किल होगा। बकौल मार्था, यदि आप परिवार बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं और एक साल में कामयाबी नहीं मिली है तो यह निश्चितरूप से मोबाइल का कुप्रभाव है।

Related Posts