July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सर्दियों में बचना है पेट फूलने और गैस की समस्या से, करें यह उपाय

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

र्दी में आमतौर पर पेट में गैस बनने, पेट के भारीपन और पेट फूलने की समस्या बढ़ जाती है। इसके कारण आपको दिन में आलस बहुत आता है और आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं। गैस ज्यादा बनने के कारण कई बार आपको शर्मिन्दा भी होना पड़ता है। सर्दी में ये समस्याएं इसलिए बढ़ जाती हैं क्योंकि आमतौर पर सर्दियों में हमारा मेटाबॉलिज्म और पाचन धीरे हो जाता है, जिसके कारण भारी आहार आसानी से पचता नहीं है। आइए आपको बताते हैं सर्दियों में क्या हैं पेट फूलने और गैस बनने का कारण और कैसे करें इससे बचाव।

आपका आहार हो सकता है कारण

अगर आपके पेट में गैस ज्यादा बनती है या पेट फूलता है और भारीपन महसूस होता है, तो इसका कारण आपका आहार हो सकता है। सर्दियों में लोग अक्सर पालक और पत्ता गोभी ज्यादा खाते हैं। ये दोनों सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती हैं मगर इनका बहुत अधिक सेवन या दिन में कई बार सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये पेट में गैस का कारण बन सकती हैं। इसके अलावा चना, चने की दाल, बीन्स, बेसन से बने फूड्स, मैदा, राजमा, छोटे आदि के सेवन से भी पेट में गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है। सर्दियों में रेड मीट का सेवन कम से कम करें।

खाने के साथ पानी पीना

अक्सर लोग खाना खाने के साथ ही पानी पीते रहते हैं। ये आदत भी गैस ज्यादा बनने और ब्लोटिंग की समस्या के लिए जिम्मेदार हो सकती है। इसलिए खाना खाते समय या इसके तुरंत बाद पानी न पिएं। ध्यान रखें कि अगर आपको पानी पीना है, तो खाने से 30-45 मिनट पहले या 30-45 मिनट बाद ही पिएं। इससे आपका आहार ठीक से पचेगा और गैस या पेट में भारीपन की समस्या नहीं होगी।

रात का खाना देर से खाना

रात को देर से खाने से भी पेट में गैस और भारीपन की समस्या होती है। दरअसल जब भी आप रात में देर से खाना खाते हैं और उसके बाद सो जाते हैं, तो वो खाना पचता नहीं है। ये बिना पचा हुआ खाना गैस, पेट दर्द और कब्ज का कारण बनता है। लंबे समय तक ये आदत आपके लिवर और पाचनतंत्र को खराब कर सकती है। रात का खाना हमेशा सोने से 2-3 घंटे पहले जरूर खा लें।

खाने के बाद तुरंत लेटें नहीं

कुछ लोगों की आदत होती है कि खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाते हैं या सो जाते हैं। खाना खाने के बाद आमतौर पर नींद आती है मगर फिर भी तुरंत सो जाना आपके पाचनतंत्र और सेहत के लिए खतरनाक है। इससे पेट में गैस, कब्ज और भारीपन की समस्या हो सकती है। इसलिए खाना खाने के बाद थोड़ी दूर जरूर टहलें। अगर समय कम है तो कम से कम 15 मिनट जरूर टहलें।

थोड़ी एक्सरसाइज करें

हम खाना रोज खाते हैं मगर इसे पचाने का प्रयास नहीं करते हैं। आमतौर पर अगर आप कुछ भी न करें, तो खाने का कुछ हिस्सा शरीर पचा लेता है मगर इससे न तो आपको खाने में खाए गए पोषक तत्वों का लाभ मिलता है और न ही ये आपके पाचनतंत्र और अन्य अंगों को लिए अच्छा है। इसलिए रोज सुबह कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। बहुत भारी एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है, अगर आप सिर्फ 15-20 मिनट टहलें और 10-15 मिनट थोड़ी उछल-कूद वाले व्यायाम कर लें, तो भी आपके लिए बहुत है। अगर यह भी संभव नहीं है, तो प्रयास करें कि रोज 30-40 मिनट साइकिल चलाएं।

Related Posts