July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक सफर

रोंगटे खड़े कर देगा 200 साल से यह जिन्दा शख्स

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ड़े बुजुर्गो के पैर छूने पर अक्सर यही आशीर्वाद सुनने को मिलता है 100 साल जियो। लेकिन आजकल के लाइफस्टाइल में 100 साल की उम्र पानी वाकई बहुत बड़ी बात है।

ऐसे में अगर कोई आपसे कहे कि एक व्यक्ति 200 साल से योग की मुद्रा में बैठा है तो आप क्या कहेंगे। सूत्रों के अनुसार मंगोलिया के उलन बेटर नाम के सबसे बड़े शहर में ध्यान की मुद्रा में बैठा एक 200 साल पुराना व्यक्ति मिला है। वो एकदम ममी जैसा हो गया है।

ध्यान की मुद्रा में बैठा यह व्यक्ति वैज्ञानिकों के लिए एक बड़ी पहेली बन चुका है। वैज्ञानिक भी यह पता नही कर पा रहे हैं कि यह जिंदा है या मृत। इस ममी को अध्ययन के लिए उलन के ही फॉरेंसिक एक्सपर्ट सेंटर में भेज दिया गया है।

वहीं दूसरी तरफ मंगोलियन इंस्ट्टयूट ऑफ बुद्धस्टि आर्ट के फाउंडर गैंगोविन पुरेबात का कहना है कि जिस तरह से ये लामा बैठा हुआ है। वो मुद्रा बताती है कि लामा जिंदा है। वो कहते हैं कि लामा तुकदाम की मुद्रा में है। ये वो पोजिशन होती है जब कोई गहरे ध्यान या मुद्रा में चला जाता है। आपको बता दें कि डीप मेडिटेशन कहे जाने वाला ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी भारत में कई साधु-बाबाओं को ऐसा कहा जाता है कि वो मरे नहीं हैं और जड़ होने के बाद भी जिंदा हैं।

Related Posts