May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

खूबसूरत दिखने के लिए झुलसा रहे हैं अपना चेहरा

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

सुन्दर दिखने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते ? कभी स्नेक थेरपी तो कभी ‘फायर थेरेपी’। जी हाँ अब लोग अपने चेहरे की निखार के लिए आग का सहारा ले रहे हैं और चेहरो को झुलसा रहे हैं। वियतनाम में लोग ग्लोइंग फेस और खूबसूरत दिखने के लिए ‘फायर थेरेपी’ का सहारा ले रहे हैं। यह थेरेपी वियतनाम में तेजी से लोकप्रिय हो रही है। इस थेरेपी में चेहरे को आग के सामने रखते हैं मतलब झुलसाते हैं।

देश के ऐतिहासिक शहर होची मिन्ह में औरत और मर्द फायर थेरेपी करवा रहे हैं। इस थेरेपी के दौरान शराब में भिगोए तौलिए को चेहरे पर 30 सेकेंड से लेकर एक मिनट तक रखा जाता है। इसके उपर फिर एक सूखा तौलिया रखा जाता है और सामने से फायर फ्लेम दिया जाता है।

कथित तौर पर इस उपचार से सरदर्द, अनिंद्रा, मोटापा, शरीर दर्द और पाचनतंत्र से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से निजात मिलती है।  वियतनाम न्यूज के अनुसार, एचसीएम सिटी के ट्रेडिशनल मेडिसीन इंस्टीट्यूट के उप प्रमुख ने मीडिया से कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने फायर थेरेपी पर आधारित एक पायलट कार्यक्रम को लागू करने के लिए केवल शहर स्थित एक्यूपंक्चर के राष्ट्रीय अस्पताल की अनुमति दी है।  हालांकि, कुछ रिपोर्टों में बताया गया है कि शहर के कुछ सैलुन में इस थेरेपी को पुराने समय से किया जाता रहा है।

Related Posts