July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

भारत के सामने नयी मुसीबत प्यासा पाकिस्तान 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
ब पानी को लेकर भारत और पड़ोसी पाकिस्तान आमने-सामने आते दिख रहे हैं। पाकिस्तान के कराची समेत कई शहर और गांवों में पानी की किल्लत बढ़ती जा रही है। यहां के लोग पानी की तलाश में रोज मिलों पैदल चलते हैं। एक शोध के अनुसार, भारत में तीन-चौथाई लोगों के पास साफ पानी की उपलब्धता नहीं है। देश का 70 फीसदी पानी प्रदूषित हो चुका है। ऐसे में देनों देशों के बीच विवाद गहरा सकता है।

पानी को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की आशंका पर ब्लूमबर्ग ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देश एक-दूसरे पर सिंधु जल संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हैं। ताजा विवाद पनबिजली परियोजना को लेकर है। इस परियोजना के लिए भारत चिनाब नदी पर काम कर रहा है। पाकिस्तान का कहना है कि यह परियोजना जल संधि का उल्लंघन है। इससे पानी की आपूर्ति प्रभावित होगी। वहीं, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस परियोजना का निर्माण जारी रहने की प्रतिबद्धता जताई है।

मालूम हो, पाकिस्तान का एक प्रतिनिधिमंडल सिंधु जल संधि के तहत 28 से 31 जनवरी के बीच निरीक्षण करने के लिए जम्मू-कश्मीर के चेनाब बेसिन का दौरा करेगा। सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान के सिंधु (नदी) आयुक्त सैयद मोहम्मद मेहर अली शाह अपने दो सलाहकारों के साथ भारत आएंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच 1960 में हुए सिंधु जल संधि के तहत यह यात्रा की जाती है।

Related Posts